राजस्थान

rajasthan

जयपुर में शाही लवाजमें के साथ निकली तीज माता की सवारी

By

Published : Aug 3, 2019, 11:11 PM IST

राजधानी जयपुर में ठंडी हवाओं के बीच कालबेलिया, कच्चीघोड़ी, गैर, चरी नृत्य की प्रस्तुति, बैंड वादन की सुमधुर स्वर लहरियों के बीच शनिवार को गुलाबी नगरी की शान कही जाने वाली तीज माता की सवारी शाही लवाजमें के साथ निकाली गई. जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे.

teej mata yatra, तीज माता की सवारी शाही

जयपुर.राजधानी में शनिवार को तीज माता की सवारी बड़ी धूमधाम से निकाली गई. बता दें कि जैसे ही माता ही सवारी जनाना ड्योढ़ी त्रिपोलिया गेट के रास्ते से बाहर निकली तो चारों ओर तीज माता के जयकारे गुंजायमान हो उठे. तीज माता की सवारी के अगुवाई करते गजराज पर पंचरंगी निशान के पीछे सशस्त्र ऊंट, बागियों, तोप गाड़ी, बैलगाड़ी के लवाजमें के बीच शिव हनुमान के स्वरूपों ने विभिन्न करतब दिखाकर लोगों का मनमोह लिया.

जयपुर में शाही लवाजमें के बीच निकली तीज माता की सवारी

बता दें कि यात्रा में सबसे आखरी में तीज माता के दर्शन के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. सवारी के पीछे महिलाएं कलश यात्रा लेकर निकली. यात्रा त्रिपोलिया गेट से रवाना होकर छोटी चौपड़, चौगान स्टेडियम होते हुए पॉन्ड्रिक उद्यान पहुंची. छुट्टी का दिन होने के चलते बड़ी संख्या में दूरदराज से देशी-विदेशी पर्यटक सड़क बरामदे की छतों पर बैठे नजर आए.

यह भी पढ़ें : संसद की तरह बनी राजस्थान हाइकोर्ट की नई इमारत...इस माह शुरू होने की संभावना

कावड़िए भी हुए शामिल

कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न जगहों से आए कलाकारों ने लोक नृत्य की प्रस्तुति दी. इसके साथ बीच-बीच में कावड़ियों की भी रौनक सवारी में देखने को मिली। सवारी के तालकटोरा पहुंचने के बाद रंग बिरंगी लाइटों के बीच मेले सा माहौल नजर आया. इस मौके पर बच्चों ने झूला झूल कर लुफ्त उठाया.

यह भी पढ़ें : अलवर में किसान की 7 बीघा जमीन हड़पी...शक के दायरे में तहसीलदार, पटवारी और सरपंच

अव्यवस्थाओं का आलम

विदेशी पर्यटकों के लिए जहां हिंद होटल की छत पर बैठने की व्यवस्था की जाती थी. इस बार बरामदे रिपेयर नहीं होने की वजह से कुछ दुकान छोड़कर विदेशी पर्यटकों को बिठाया गया. स्पेन से शहर घूमने आए मेहमानों को कुछ देरी होने के कारण ऊपर नहीं जाने दिया गया. वहीं पुलिस प्रशासन और पर्यटन विभाग के कर्मचारियों के होने के बावजूद बीच-बीच में दूसरी ओर से गोगा जी की सवारी भी तीज माता की सवारी में शामिल हो गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details