राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

विश्व जनसंख्या दिवस आज, जानें कैसे हुई शुरुआत...इस साल की ये है थीम

11 जुलाई को जनसंख्या नियंत्रण के उद्देश्य से विश्व जनसंख्या दिवस (World Population Day) मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र की ओर से इस दिन को मनाने की शुरुआत की गई. क्या है इससे जुड़ा इतिहास और इस साल की थीम, यहां जानिए...

By

Published : Jul 11, 2022, 8:49 AM IST

Updated : Jul 11, 2022, 9:34 AM IST

World population day
World population day

जयपुर.विश्व जनसंख्या दिवस (world population day) पर जहां बढ़ती आबादी को लेकर पूरी दुनिया में मंथन का दौर जारी है, इस बीच जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर भी अलग-अलग संगठन लगातार आंदोलन और मुहिम चला रहे हैं. इस सिलसिले में 11 जुलाई सोमवार को राजधानी जयपुर में राज्यपाल कलराज मिश्र को भी कानून बनाने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा जाएगा. वहीं, जिला और उपखंड मुख्यालयों पर भी ज्ञापन सौंपने का दौर चलेगा.

जनसंख्या दिवस 2022 का थीम-हर साल विश्व जनसंख्या दिवस एक थीम (Population Day 2022 Theme) के साथ मनाया जाता है. जैसे कि कुल विश्व जनसंख्या 8 मिलियन का आंकड़ा पार करने वाली है, विश्व जनसंख्या दिवस 2022 का विषय है '8 बिलियन की दुनिया: सभी के लिए एक लचीले भविष्य की ओर- अवसरों का दोहन और सभी के लिए अधिकार और विकल्प सुनिश्चित करना'.

जनसंख्या दिवस का इतिहास- 11 जुलाई, 1987 को ग्लोबल जनसंख्या 5 अरब हो गई थी. संयुक्त राष्ट्र संघ ने बढ़ती जनसंख्या पर चिंता प्रकट की. इसके बाद 11 जुलाई 1989 को संयुक्त राष्ट्र में बढ़ती जनसंख्या को काबू करने और परिवार नियोजन को लेकर लोगों में जागरुकता लाने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसके साथ ही पहली बार वर्ल्ड पॉपुलेशन डे मनाया गया. इस मूल तिथि को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 'विश्व जनसंख्या दिवस' के रूप में निर्धारित करने का निर्णय लिया गया था दिसंबर 1990 में इसे आधिकारिक बना दिया.

राजस्थान पुलिस ने किया ट्वीट- इन सबके बीच राजस्थान पुलिस लगातार अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्टिव रहते हुए लोगों को वक्त-वक्त पर पैगाम देती है. विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर भी राजस्थान पुलिस के ऑफिशियल टि्वटर हैंडल से एक ट्वीट किया गया. इस ट्वीट में राजस्थान की आवाम को छोटे परिवार को कई समस्याओं के समाधान के रूप में बताया गया. राजस्थान पुलिस ने अपील की कि विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर छोटे परिवार का संकल्प लें. छोटा परिवार ही है हर परेशानी का एकमात्र समाधान. राजस्थान पुलिस के इस ट्वीट को लेकर भी चर्चा का दौर जारी है.

पढ़ें. बीजेपी के फायरब्रांड नेता ज्ञानदेव आहूजा का बयान- जनसंख्या कानून लागू होना जरूरी...नहीं तो बिगड़ जाएंगे हालात

विश्व जनसंख्या दिवस के उपलक्ष्य में जनसंख्या समाधान फाउंडेशन की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग पर राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा जाएगा. फाउंडेशन के प्रदेश अध्यक्ष नारायण राम चौधरी ने बताया कि विश्व जनसंख्या दिवस पर प्रदेश के सभी उपखंड और जिला कलेक्टरों को ज्ञापन सौंपा जाएगा. ये ज्ञापन प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नाम पर दिए जाएंगे. ऐसे में आज दोपहर 1:00 बजे फाउंडेशन के प्रदेश अध्यक्ष नारायण राम चौधरी के नेतृत्व में राज्यपाल कलराज मिश्र को (Jansankhya Samadhan foundation will give memorandum) ज्ञापन दिया जाएगा .

13 अगस्त को बड़ी रैली: जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग के जन समर्थन के लिए प्रदेश अध्यक्ष नारायण राम चौधरी पिछले 3 महीनों से पूरे प्रदेश में कई भारत माता यात्रा निकाल चुके हैं. इस यात्रा में 400 जनसभाएं और 20 हजार किलोमीटर की यात्रा की गई थी. जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर 13 अगस्त को जयपुर में एक और बड़ी यात्रा निकाली जाएगी. यात्रा में विशाल हिंदू जनसभा भी आयोजित की जाएगी जिसमें प्रदेश भर के लोग शामिल होंगे.

जनसंख्या समाधान फाउंडेशन राज्यपाल को सौंपेगी ज्ञापन

ये है मांग:जनसंख्या समाधान फाउंडेशन की तरफ से 13 अगस्त को जयपुर में होने वाली रैली की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं. फाउंडेशन की प्रमुख मांग है कि दो से अधिक बच्चा पैदा करने वालों की सरकारी सुविधाएं समाप्त हो साथ ही उनका मताधिकार समाप्त करवाया (Jansankhya Samadhan foundation will give memorandum) जाए.

Last Updated : Jul 11, 2022, 9:34 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details