राजस्थान

rajasthan

LOCKDOWN: राजस्थान से मध्यप्रदेश के लिए पैदल निकला मजदूरों का दल

By

Published : Mar 27, 2020, 2:16 PM IST

Updated : Mar 27, 2020, 8:21 PM IST

लॉकडाउन के बाद गरीबों और दिहाड़ी मजदूरों के लिए रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है. ऐसे में अब सैंकड़ों लोगों ने पैदल ही अपने घरों की ओर कूंच कर दी है. जयपुर-अजमेर एक्सप्रेस बाईपास पर कंधों पर बच्चों को बिठाकर मजदूर अपने घर जा रहें हैं. देखें ईटीवी भारत की पूरी खबर.

राजस्थान से मध्यप्रदेश के लिए पैदल निकला मजदूरों का परिवार,  Family of laborers on foot from Rajasthan to Madhya Pradesh
राजस्थान से मध्यप्रदेश के लिए पैदल निकला मजदूरों का परिवार

जयपुर. देश भर में लॉकडाउन के चलते दिहाड़ी मजदूरों के लिए आए रोजी रोटी के संकट के बाद सभी राज्यों से मजदूर अपने-अपने घरों की ओर पैदल जा रहे हैं. ऐसे में दूसरे राज्यों से राजस्थान में रह रहे दिहाड़ी मजदूरों के पास ना तो खाने के लिए कुछ है और ना ही बनाने के लिए.

राजस्थान से मध्यप्रदेश के लिए पैदल निकला मजदूरों का परिवार

वहीं, अब राजस्थान से मजदूर अपने पूरे परिवारों को लेकर अपने गांव लौट रहे हैं. जयपुर-अजमेर एक्सप्रेस बाईपास पर हालात ये हैं कि लोग सैकड़ों की तादात में पैदल ही अपने प्रदेशों की ओर लौट रहे हैं. मजदूरों के साथ छोटे-छोटे बच्चे हैं, जो ज्यादा दूर तक चल नहीं सकते. जिसके चलते परिजनों ने उन्हें अपने कंधे पर बिठा रखा है.

राजस्थान से मध्यप्रदेश के लिए पैदल निकला मजदूरों का परिवार

पढ़ें-Lock down: जयपुर के करधनी में फंसे हैं 60 से ज्यादा बिहारी मजदूर

साथ में महिलाएं है, जो सामान को सिर पर लादकर साथ में पैदल चलती जा रही हैं. यहां हर कोई सिर्फ यही कह रहा है कि ना ही हमारे पास खाने को रोटी है और ना ही पैसे. किसी तरह अपने पैतृक घर पहुंच जाएं तो आने वाले समय में गुजर बसर कर सकें.

जयपुर से निकलकर मध्य प्रदेश जाने में इन लोगों को एक सप्ताह से ज्यादा का समय लगेगा. लेकिन इसकी परवाह किए बिना ही लोग लगातार पैदल ही घरों की ओर चले जा रहे हैं. यह हालात सिर्फ जयपुर-अजमेर एक्सप्रेस पर ही नहीं बल्कि राजस्थान के लगभग हर हाईवे पर हैं.

Last Updated : Mar 27, 2020, 8:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details