राजस्थान

rajasthan

Weather Update Today: मानसून ने बढ़ाई सर्दी, प्रदेश के कई जिलों में आज भी बारिश के आसार...भरतपुर में Yellow Alert

By

Published : Oct 19, 2021, 9:51 AM IST

बंगाल की खाड़ी (Bay OF Bengal) में बने निम्न दबाव के कारण प्रदेश के कई जिलों में बारिश के हालात हैं. सोमवार को राजधानी जयपुर (Jaipur) समेत कई जिलों में बारिश हुई. पिछले 3 दिन से मौसम सुहावना बना हुआ है. मौसम विभाग (IMD) ने 19 अक्टूबर तक प्रदेश के कई जिलों में अलर्ट जारी किया है.

Weather Update Today
मानसून ने बढ़ाई सर्दी

जयपुर:बीते तीन दिनों की तरह ही आज भी प्रदेश के कई जिले बारिश से तरबतर होंगे. मौसम विभाग ने भी 2 जिलों भरतपुर और धौलपुर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. चेतावनी के अनुसार कई जिलों में मेघगर्जन और बिजली चमकने की आशंका है.

ये भी पढ़ें- Panchang 19 October : जानें शुभ मुहूर्त, तिथि और ग्रह-नक्षत्र की चाल, आज बन रहा ये संयोग

बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के चलते पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी है. राजस्थान के इस हिस्से के भरतपुर संभाग समेत कई अन्य जिलों में हल्की बारिश की संभावना है. वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई गई है.

जयपुर में छाए रहेंगे मेघ

अगर राजधानी जयपुर (Jaipur) की बात की जाए तो जयपुर के आसपास के इलाकों में बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 20 अक्टूबर के बाद मौसम साफ होने की संभावना है.

कल इतनी हुई बारिश

बारां, करौली समेत अन्य जगहों पर तेज बरसात हुई है. भरतपुर भीलवाड़ा जिले में भी अच्छी बारिश हुई है. पूर्वी राजस्थान में 158 एमएम बारिश दर्ज हुई है. प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान धौलपुर में 35 डिग्री सेल्सियस और बाड़मेर में 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. अगर न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो पूर्वी राजस्थान में उदयपुर में 20 डिग्री सेल्सियस और पश्चिमी राजस्थान के पाली में 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

प्रदेश में बारिश होने से कई जल स्रोतों में पानी की आवक हुई है. कोटा में अच्छी बारिश होने से बैराज बांध में भी पानी आया है. हालांकि मंगलवार के लिए भी प्रदेश के कई जिलों में अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेश में हो रही बारिश से अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार नवंबर और दिसंबर में तेज कड़ाके की सर्दी पड़ सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details