राजस्थान

rajasthan

हाल-ए-मौसम: कड़ाके की सर्दी और बारिश के तड़के के बीच कई जिलों में जमकर बरसे बदरा

By

Published : Jan 14, 2020, 7:35 AM IST

प्रदेश में तेज कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है. इसी बीच सोमवार को बारिश ने इसमें अपना तड़का भी लगा दिया है, जिसके बाद बीकानेर में तापमान में करीब 8 डिग्री तक की गिरावट देखने को मिली. हालांकि कई शहरों में रात के तापमान में आंशिक बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने एक बार फिर पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में 16 जनवरी तक ओलावृष्टि की चेतावनी भी जारी की है.

jaipur weather news  jaipur news  rajasthan in rain  weather update news  weather update news in rajasthan
राजस्थान में कड़ाके की सर्दी के बीच बारिश का तड़का

जयपुर.प्रदेश में तेज कड़ाके की ठंड जारी है, ऐसे में सोमवार को बारिश ने इसमें अपना तड़का भी जमा दिया. मौसम के पलटी खाने से प्रदेश में ठंड का कहर और तेज हो गया. सोमवार को बाड़मेर, जोधपुर, पाली, जैसलमेर, बीकानेर और हनुमानगढ़ सहित कई जिलों में जमकर बादल बरसे.

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी के बीच बारिश का तड़का

जैसलमेर के पोकरण में सोमवार को सुबह करीब 2 घंटे जमकर बारिश हुई और कई जिलों में चने के आकार के ओले भी गिरे. जयपुर की बात की जाए तो, राजधानी में दिनभर शीतलहर का दौर देखने को मिला और आसमान में काले बादल भी छाए रहे.

यह भी पढ़ेंः बसपा सुप्रीमो के ट्वीट पर रघु शर्मा का पलटवार, कहा- ये मायावती के खीज का प्रतीक है

बता दें कि सोमवार को राजधानी में हवा की रफ्तार 42 किलोमीटर रही. वहीं हनुमानगढ़ और बीकानेर में भी सोमवार को रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी रहा. बीकानेर में 10.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई और तापमान में करीब 8 डिग्री तक की गिरावट देखने को मिली. इससे एक बार फिर प्रदेश में सर्दी का दौर बढ़ गया.
जोधपुर की बात करें तो जोधपुर में भी बादल बरसे और जोधपुर में 2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई. चूरू में 0.5 मिलीमीटर और श्रीगंगानगर में 9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

यह भी पढ़ेंः किसान को खेत में पानी लगाते देख कलेक्टर ने रुकवाया काफिला, फावड़ा उठा खुद उतरे किसानी करने

  • वहीं प्रदेश के तापमान की बात की जाए तो अधिकांश शहरों में तापमान में आंशिक बढ़ोतरी भी दर्ज की गई है. अजमेर में तापमान 5 डिग्री से बढ़कर 12.7 डिग्री पर जा पहुंचा.
  • जयपुर का तापमान भी 6 डिग्री से बढ़कर 8 डिग्री पर जा पहुंचा
  • सीकर में पारा 6 डिग्री की बढ़त से 5 डिग्री से 11.5 डिग्री पर चला गया
  • इसके साथ ही प्रदेश के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू की बात की जाए तो, माउंट आबू में भी अब तापमान 10 डिग्री के पार पहुंच चुका है
  • हालांकि मौसम विभाग का मानना है कि प्रदेश में एक बार फिर सर्दी के तीखे तेवर देखने को मिलेंगे. कई जिलों में ओलावृष्टि की चेतावनी भी विभाग ने जारी की है

मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी की चेतावनी...

प्रदेश के मौसम विभाग की मानें तो विभाग ने एक बार फिर 16 जनवरी तक प्रदेश के पूर्वी सीकर, झुंझुनू, जयपुर, अलवर, दौसा, भरतपुर तथा पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर, चूरू , हनुमानगढ़, बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर, नागौर सहित कई जिलों में तेज घना कोहरा छाए रहने के साथ ही ओलावृष्टि की चेतावनी भी विभाग की ओर से जारी की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details