राजस्थान

rajasthan

हाल-ए-मौसम: प्रदेश में शीतलहर का कहर, तापमान फिर पहुंचा माइन्स में

By

Published : Jan 10, 2020, 9:18 AM IST

Updated : Jan 10, 2020, 12:39 PM IST

प्रदेश के तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. जहां बुधवार रात को प्रदेश के कई शहरों का तापमान 10 डिग्री के ऊपर बना हुआ था. वहीं गुरुवार रात को एक बार फिर प्रदेश के तापमान में गिरावट देखने को मिली और माउंट आबू का तापमान माइनस में भी चला गया. इसके साथ ही मौसम विभाग ने एक बार फिर प्रदेश के कई शहरों में तेज शीतलहर और घना कोहरा छाए रहने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

weather update news in rajasthan and sikar
प्रदेश में शीतलहर का कहर

जयपुर. प्रदेश में पिछले कई दिनों से तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही थी और आमजन को सर्दी से राहत भी मिल रही थी. लेकिन एक बार फिर राजस्थान प्रदेश शीतलहर की जकड़ में आ गया है और गुरुवार के दिन भी प्रदेश भर में तेज शीतलहर का दौर रहा.

प्रदेश में शीतलहर का कहर

आपको बता दें कि जहां प्रदेश के अधिकतर शहरों का रात का तापमान 10 डिग्री के ऊपर तक पहुंच गया था. वहीं बीती रात एक बार फिर प्रदेश में तापमान माइनस में दर्ज किया गया है. गुरुवार रात माउंट आबू का तापमान 1 डिग्री से लुढ़क-कर -2.4 डिग्री पर पहुंच गया. वहीं फतेहपुर में भी तापमान 13 डिग्री से लुढ़क-कर 6.2 डिग्री पर आ गया. जयपुर के जोबनेर की बात की जाए तो जयपुर के जोबनेर में करीब 10 डिग्री की गिरावट देखने को मिली. जहां जोबनेर का तापमान 11.6 डिग्री दर्ज किया गया था. वहीं जोबनेर के तापमान में 10 डिग्री की गिरावट दर्ज हुई और वहां का तापमान 1.8 डिग्री पर आ गया.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में टिड्डी दल से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर सकते हैं केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर

प्रदेश में तेज सर्दी के चलते अब लोगों ने जगह-जगह अलाव जलाए रखे हैं. हालांकि राजधानी जयपुर की बात करें तो राजधानी जयपुर के तापमान में गिरावट देखने को मिली. जहां बुधवार को राजधानी का रात का तापमान 12 डिग्री दर्ज किया गया था. वहीं बीती रात राजधानी जयपुर का तापमान रात को 6 डिग्री दर्ज किया गया. इसके साथ ही अजमेर में भी 4 डिग्री तक की गिरावट देखने को मिली और अजमेर का तापमान 7 डिग्री दर्ज किया गया.

मौसम विभाग का येलो अलर्ट जारी...

प्रदेश के मौसम विभाग की मानें तो मौसम विभाग के द्वारा अभी भी प्रदेश के सीकर, झुंझुनू, अलवर, भरतपुर, अजमेर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, बारां, झालावाड़, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, प्रतापगढ़ और बांसवाड़ा में आगमी 24 घंटे के लिए एक बार फिर येलो अलर्ट जारी कर दिया है. इसके अंतर्गत तेज शीतलहर और घना कोहरा छाए रहने की विभाग ने चेतावनी भी दी है.

सीकर में मौसम का हाल...

जिले में सर्दी का सितम एक बार फिर बढ़ गया है. 13 दिन बाद एक बार फिर से तापमान माइनस में पहुंच गया है. गुरुवार और शुक्रवार के बीच तापमान की बात की जाए तो एक ही दिन में 8 डिग्री तापमान गिरा.

सीकर में मौसम का हाल...

जिले में 13 दिन के बाद फिर से तापमान माइनस में पहुंचा है. जिले के फतेहपुर मौसम केंद्र पर शुक्रवार सुबह का तापमान माइनस 1.8 डिग्री दर्ज किया गया. इससे पहले 28 दिसंबर को तापमान माइनस में था और उस दिन माइनस 4 डिग्री तापमान था. उसके बाद से तापमान जमाव बिंदु के ऊपर चल रहा था, लेकिन अचानक से फिर से तापमान माइनस में गया है. गुरुवार को सुबह का तापमान 6.8 डिग्री था और 1 दिन बाद ही माइनस 1.8 डिग्री तापमान पहुंचने से सर्दी का असर अचानक काफी बढ़ा है.

पूरी नहीं हुई मावठ की उम्मीद फसलों पर पाले का खतरा...

2 दिन पहले जिले में बादल छाने और कई जगह पर हलकी बूंदाबांदी होने से किसानों के लिए मावठ की उम्मीद जगी थी. लेकिन अचानक से बादल हट गए और बारिश नहीं हुई. अब तापमान माइनस में जाने से फसलों पर पाले का खतरा मंडराने लगा है.

Last Updated : Jan 10, 2020, 12:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details