राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Weather Forecast : राजस्थान में 5 दिन रहेगा गर्मी का दौर, अभी तक औसत से 6 फीसदी कम हुई बारिश

राजधानी जयपुर सहित प्रदेश भर में मौसम का मिजाज (Monsoon in Rajasthan) लगातार बदल रहा है. कभी सूर्य देव के तीखे तेवर तो कभी बारिश मौसम में अपना तड़का लगा जाती है. राजधानी में आज मंगलवार को मौसम की बात की जाए तो जयपुर में मौसम शुष्क रहा और तापमान में भी आंशिक बढ़ोतरी दर्ज की गई.

By

Published : Aug 24, 2021, 10:28 PM IST

summer in rajasthan
राजस्थान में 5 दिन रहेगा गर्मी का दौर

जयपुर. बारिश और बाढ़ के बाद अब राजस्थान में गर्मी का सितम जारी रहेगा. मौसम विभाग के द्वारा आगामी 5 दिन तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहने को लेकर जानकारी दी गई है. वहीं, अब आगामी 5 दिन प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा, तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी.

बता दें कि जुलाई माह के अंतिम सप्ताह से और अगस्त के दूसरे सप्ताह तक प्रदेश भर में भारी बारिश का दौर जारी रहा था. तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई थी, लेकिन बीते 12 से अधिक दिनों से प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई और मौसम शुष्क बना रहा. जयपुर में आज तापमान की बात की जाए तो राजधानी जयपुर में दिन के तापमान में 2 डिग्री तक की बढ़ोतरी हुई और जयपुर का तापमान बढ़कर 36 डिग्री पर पहुंच गया. सर्वाधिक तापमान की बात की जाए तो सर्वाधिक तापमान श्रीगंगानगर में 42 डिग्री दर्ज किया गया है.

पढ़ें :पायलट के दौरे से गहलोत खेमे में खलबली, विधायक-मंत्री ने बनाई दूरी लेकिन फिर भी दिखा जलवा

प्रदेश में औसत से 6 फीसदी कम हुई बारिश...

मौसम विभाग के द्वारा प्रदेश में 24 अगस्त तक बारिश को लेकर आंकड़े जारी किए गए. प्रदेश में 325 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जानी थी, लिकेन इसके विपरीत राजस्थान में अभी तक 304.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जो कि औसत से 6 फीसदी कम है.

पूर्वी राजस्थान की बात की जाए तो पूर्वी राजस्थान में 467.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जानी थी, लेकिन इसके विपरीत पूर्वी राजस्थान में अभी तक 476.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जो कि औसत से दो फीसदी ज्यादा है. पश्चिमी राजस्थान की बात की जाए तो पश्चिमी राजस्थान के ज्यादातर इलाके के इस बार सुखे रहे हैं. पश्चिमी राजस्थान में 211.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जानी थी, लेकिन इसके विपरीत पश्चिमी राजस्थान में 167.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जो कि औसत से 21 फीसदी कम है. पूरी राजस्थान की ज्यादातर जिलों में इस बार औसत से कम बारिश दर्ज की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details