राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

राजधानी में बदला मौसम का मिजाज, इन जिलों में येलो अलर्ट

प्रदेश के तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. जयपुर में शनिवार को बारिश हुई, जिसके बाद तापमान में 2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग ने 8 जून तक प्रदेश के 24 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Jul 4, 2020, 7:57 PM IST

weather changed in jaipur, तापमान में हुई गिरावट
जयपुर में जमकर हुई बारिश

जयपुर.प्रदेश के मौसम में लगातार आ रहे उतार चढ़ाव के बीच शनिवार को जयपुर में सुबह से ही आसमान में काले बादल छाए रहे और दोपहर बाद बारिश का दौर भी शुरू हो गया. बारिश होने के बाद से ठंडी हवाएं चलना शुरू हो गई और तापमान में 2 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है.

जयपुर में जमकर हुई बारिश

बता दें कि जहां राजधानी जयपुर का तापमान बढ़कर 42 डिग्री से अधिक पहुंच गया था, तो वहीं बारिश होने के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई और तापमान 39.8 डिग्री दर्ज किया गया. प्रदेश में सर्वाधिक तापमान की बात की जाए तो शनिवार को बीकानेर जिले में सर्वाधिक तापमान दर्ज किया गया.

पढ़ेंःचूरू में हुई झमाझम बारिश, लोगों को गर्मी से मिली राहत

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार बीकानेर जिले में शनिवार को दिन का तापमान 45.1 डिग्री दर्ज किया गया है. इसके साथ ही करीब 12 से अधिक शहरों का तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है. वहीं प्रदेश में सर्वाधिक तापमान बढ़ोतरी की बात की जाए तो सर्वाधिक बढ़ोतरी सवाई माधोपुर के तापमान में हुई है और यहां तापमन बढ़कर 43.9 डिग्री हो गया है.

प्रदेश में बीते 24 घंटे में बारिश की बात की जाए तो बीते 24 घंटे के अंतर्गत राजधानी जयपुर, पिलानी, सीकर, कोटा, सवाई माधोपुर और उदयपुर में बारिश दर्ज की गई है. जिसमें उदयपुर में सर्वाधिक बारिश 10. 8 मिलीमीटर दर्ज की गई है. वहीं रात के तापमान की बात की जाए तो कई शहरों में रात का तापमान बढ़कर 35 डिग्री के करीब पहुंच गया और सर्वाधिक तापमान बीकानेर में 34 डिग्री दर्ज किया गया है.

पढ़ेंःतेज आंधी और बारिश से मकान ढहा, दो मासूमों की मौत...चार की हालत गंभीर

इन जिलों में येलो अलर्ट जारी

प्रदेश के मौसम विभाग की मानें तो मौसम विभाग ने 8 जून तक प्रदेश के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. जिसके अंतर्गत विभाग ने कहा कि अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, जयपुर, झुंझुनू, डूंगरपुर, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जोधपुर, पाली, जालोर, नागौर में तेज धूल भरी आंधी के साथ भारी बारिश होने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details