राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन के गोदामों में ‘ऑनलाइन वेयरहाउस रिसिप्ट’ सेवा का शुभारंभ

जयपुर में मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने ‘ऑनलाइन वेयरहाउस रिसिप्ट’ सेवा का शुभारंभ किया. अब रिसिप्ट ऑनलाइन बनाई जाएगी. जिससे किसानों को भुगतान करने में देरी नहीं होगी और उपज की राशि समय पर मिल सकेगी.

By

Published : Nov 14, 2019, 10:53 PM IST

जयपुर न्यूज, Warehouse Receipt, jaipur news, राजस्थान सहकारिता विभाग

जयपुर.मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने गुरुवार को शासन सचिवालय में राजस्थान स्टेट वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन के गोदामों में ‘ऑनलाइन वेयरहाउस रिसिप्ट’ सेवा का शुभारंभ किया. इससे काश्तकारों को समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने वाली उपज के भुगतान में अनावश्यक देरी नहीं होगी और राशि समय पर मिल सकेगी.

जयपुर में ऑनलाइन वेयरहाउस रिसिप्ट सेवा का शुभारंभ

राजस्थान स्टेट वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पवन कुमार गोयल ने बताया कि प्रदेश में राजफेड किसानों से समर्थन मूल्य पर उपज खरीदकर कॉर्पोरेशन के वेयर हाउस में रखती है. इसके बाद वेयरहाउस की रिसिप्ट बनाई जाती है, जो राजफेड के माध्यम से केंद्रीय एजेंसी नेफेड को भेजी जाती है. उसके बाद नेफेड राजफेड को राशि जारी करती है. जिसके बाद किसानों को भुगतान किया जाता है. वर्तमान में यह कार्य मैनुअल प्रक्रिया से किया जाता है.

यह भी पढे़ं. निःशुल्क दवा योजना में राजस्थान रहा अव्वल, चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने दी बधाई

‘ऑनलाइन वेयरहाउस रिसिप्ट’ सेवा के शुरू होने से रिसिप्ट ऑनलाइन बनाई जाएगी, जो तुरंत राजफेड और नेफेड के पास पहुंच जाएगी. इसमें समय व्यर्थ नहीं होगा और नेफेड शीघ्र राजफेड को राशि जारी कर देगा. इससे किसानों को भुगतान करने में अनावश्यक देरी नहीं होगी और उपज की राशि समय पर मिल सकेगी.

यह भी पढे़ं. डीजीपी भूपेंद्र सिंह यादव ने जयपुर पुलिस कमिश्नरेट कार्यालय का किया दौर, आला अधिकारियों से की मुलाकात

उल्लेखनीय है कि ‘ऑनलाइन वेयरहाउस रिसिप्ट’ सेवा के सॉफ्टवेयर का निर्माण सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने ‘राज सहकार प्रोजेक्ट’ के कोऑपरेटिव मैनेजमेंट सिस्टम के तहत किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details