राजस्थान

rajasthan

वर्चुअल 'जयपुर साइक्लोथॉन' का आयोजन...'वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन' में शामिल

By

Published : Sep 28, 2020, 2:08 PM IST

जयपुर में सोमवार को वर्चुअल 'जयपुर साइक्लोथॉन' का आयोजन हुआ. एआरएल रोटरी द्वारा जयपुर साइक्लोथॉन में 5 देशों सहित भारत से 25 राज्यों से साइक्लिस्ट ने भाग लिया. बता दें कि वर्चुअल 'जयपुर साइक्लोथॉन' को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन में शामिल किया गया.

जयपुर साइक्लोथॉन का आयोजन, Jaipur Cyclothon organized
जयपुर साइक्लोथॉन का आयोजन

जयपुर. देश की सबसे बड़ी कोरोना अवयरनेस ड्राइव और फिट रहने का संदेश देते हुए वर्चुअल 'जयपुर साइक्लोथॉन' का आयोजन हुआ. जिसमें देश-विदेश के लोग अपने-अपने घर से ही साइकिल पर सवार होकर वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर नजर आए. एआरएल रोटरी द्वारा जयपुर साइक्लोथॉन में 5 देशों सहित भारत से 25 राज्यों से साइक्लिस्ट ने भाग लिया.

जयपुर साइक्लोथॉन का आयोजन

जयपुर साइक्लोथॉन में यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, यूएसए, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया सहित देश के 25 स्टेट के 4,857 साइकिलिस्ट ने 2 किमी, 5 किमी, 10 किमी, 20 किमी, 30 किमी, 50 किमी और 100 किमी की 7 श्रेणियों में हिस्सा लिया. बता दें कि देश के सबसे बड़े वर्चुअल साइक्लिंग इवेंट के रूप में साइक्लोथॉन को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन में शामिल किया गया है.

रोटरी क्लब जयपुर सिटीजन के अध्यक्ष प्रमोद जैन ने बताया कि रोटरी क्लब डिस्ट्रिक्ट राजधानी और गुजरात के सभी क्लबों ने इसमें भाग लिया और जिन जयपुर प्रतिभागियों के पास साइकिल नहीं थी, उन्हें 10 स्थानों पर साइकिल प्रोवाइड की गई. जिसमें 5 से 70 वर्ष आयु वर्ग के साइकिलिस्ट ने शिरकत की, जिसमें डीआईजी-एसओजी विकास कुमार, आईपीएस दिगंत आनंद, पंडित सुरेश मिश्रा, मनोजा टिबरेवाल ने भी शिरकत की.

पढ़ेंःअजमेर: 66 ग्राम चरस के साथ तीन गिरफ्तार, एक बोलेरो भी जब्त

बता दे कि वैश्विक महामारी कोरोना के दौर में अपना इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रखना आवश्यक है. साथ ही आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप और दिल का दौरा एक आम बीमारी है. पर नियमित रूप से साइकिल चलाना ह्दय और फेफड़ो के रोगों के जोखिम को कम करता है और रक्त संचार को बेहतर बनाता है. इसी हल्दी और फिट रहने के संदेश के साथ हर साल जयपुर साइक्लोथॉन का आयोजित किया जाता है. मगर वैश्विक महामारी कोरोना के चलते इस बार जयपुर साइक्लोथॉन वर्चुअल थीम पर आयोजित हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details