राजस्थान

rajasthan

ग्राम विकास अधिकारी सीधी भर्ती परीक्षा 2021 पात्रता जांच एवं दस्तावेज सत्यापन 6 सितंबर से, जानिए क्या है प्रक्रिया

By

Published : Sep 2, 2022, 7:22 PM IST

बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर सामने आई है. राजस्थान में ग्राम विकास अधिकारी सीधी भर्ती परीक्षा 2021 पात्रता जांच एवं दस्तावेज सत्यापन 6 सितम्बर से किया जाएगा. यहां जानिए क्या है प्रक्रिया.

Panchayati Raj Department Rajasthan
ग्राम विकास अधिकारी सीधी भर्ती परीक्षा 2021

जयपुर. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा ग्राम विकास अधिकारी सीधी भर्ती परीक्षा 2021 में अस्थायी रूप से (RSMSSB VDO Recruitment) चयनित अभ्यर्थियों की पात्रता की प्राथमिक जांच एवं दस्तावेजों का सत्यापन पंचायती राज विभाग द्वारा 6 सितम्बर से 23 सितम्बर तक जवाहरलाल नेहरू मार्ग स्थित इंदिरा गांधी पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास संस्थान में किया जाएगा.

पंचायती राज विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने बताया कि पात्रता जांच एवं दस्तावेजों के प्रथम चरण के सत्यापन का कार्य (Panchayati Raj Department Rajasthan) 6 सितम्बर, मंगलवार से इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान में प्रातः 10 बजे से प्रारम्भ होगा. राजकीय अवकाशों को छोड़कर 23 सितम्बर तक प्रतिदिन प्रातः 10 से दोपहर 2 बजे तक एवं अपराह्न 3 बजे से सायं 5 बजे तक अभ्यर्थियों की पात्रता जांच एवं दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा.

नवीन जैन ने क्या कहा...

जैन ने बताया कि इसी क्रम में शुक्रवार शाम को पंचायती राज विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों को अभ्यर्थियों की पात्रता जांच एवं दस्तावेज सत्यापन का गहन प्रशिक्षण आईजीपीआरएस में प्रदान किया गया. दस्तावेजों के सत्यापन के लिए दो-दो सदस्यों वाले कुल 20 दल बनाए गए हैं. प्रति पांच दल पर (Government Job in Rajasthan) एक प्रभारी अधिकारी को नियुक्त किया गया है. हर दल को प्रतिदिन 45 अभ्यर्थी आवंटित रहेंगे. इसके लिए संस्थान के कक्ष संख्या 101, 201, 202 एवं बेसमेंट में व्यवस्था की गई है. आने वाले अभ्यर्थियों के लिए टोकन की व्यवस्था की गई, जिससे पूरी प्रक्रिया सुचारू रहेगी.

पढ़ें :RSMSSB VDO Exam 2021: बाड़मेर का सेंटर ब्लैक लिस्टेड, अभ्यर्थी बोले- नकल गिरोह की सजा हमें मिल रही है

इस स्थल पर एक हैल्पडेस्क की भी व्यवस्था रहेगी, जो दस्तावेज सत्यापन के लिए प्रतिदिन बुलाए गए 900 अभ्यर्थियों को उनकी उपस्थिति के बाद कक्ष की जानकारी देने, ई-मित्र एवं ऑन पेमेंट उपलब्ध सेवाओं की जानकारी देने सहित दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया को सुगम एवं निर्बाध रूप से पूरा करने में सहायता करेगी. जैन ने बताया कि शुक्रवार को दलों में लगाए गए अधिकारी-कर्मचारियों को अभ्यर्थियों के जाति प्रमाणपत्र, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग(ईडब्ल्यूएस), शैक्षणिक योग्यता, आयु, वैवाहिक स्थिति, परित्यकता, भूतपूर्व सैनिक उत्कृष्ट खिलाड़ी, विषेष योग्यजन, चरित्र एवं टीएसपी, नॉन टीएसपी एवं अन्य मूल दस्तावेजों के सत्यापन का प्रशिक्षण दिया गया है. साथ ही पुलिस जाब्ता, पेयजल, बैठक, माइकिंग एवं अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं कर ली गई हैं.

पढ़ें :VDO Exam Paper Leak: ग्राम विकास अधिकारी परीक्षा में पेपर लीक, BJP ने कांग्रेस सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा... CM गहलोत से मांगा इस्तीफा

ABOUT THE AUTHOR

...view details