राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर: डिस्कॉम में ऊर्जा मंत्री ने की वीडियो कॉन्फ्रेंस, प्रबंध निदेशकों को दिए निर्देश

राजस्थान डिस्कॉम में शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की गई. जिसकी अध्यक्षता खुद ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला ने की. इस दौरान बीडी कल्ला ने तीनों डिस्कॉम के प्रबंध निदेशकों को निर्देश दिए कि खराब मीटरों को बदलने एवं बकाया राशि की वसूली को प्राथमिकता दी जाए.

By

Published : Oct 20, 2019, 1:41 AM IST

minister bd kalla,jaipur diacome,ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला ,डिस्कॉम कुंजीलाल मीणा,etv bharat jaipur

जयपुर- ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विद्युत विभाग के तीनों डिस्कॉम का जायजा लिया. इस दौरान मंत्री बीडी कल्ला ने सर्किलवार बकाया वसूली की समीक्षा भी की. साथ ही अधिकारियों को खराब मीटर तत्काल बदलने के निर्देश भी दिए. इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में तीनों डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक भी मौजूद रहे.

ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों को खराब मीटर बदलने के लिए दिए निर्देश

वहीं कॉन्फेंस में सामने आया कि डिस्कॉम में बकाया करीब 5 हजार करोड़ तक पहुंच चुका है. जिसके लिए मंत्री ने तीनों डिस्कॉम को बकाया वसूली करने के लिए अभियान चलाने के निर्देश भी दिए. साथ ही बकायादारों को तत्काल नोटिस जारी कर वसूली करने के निर्देश भी दिए. मंत्री बीडी कल्ला ने जिन उपभोक्ताओं का 10 लाख से अधिक का बकाया चल रहा है, उनके नाम एक विज्ञप्ति भी सार्वजनिक करने के निर्देश दिए है.

पढ़ें- जयपुर में होंगे दो नगर निगम, वार्डों की संख्या बढ़कर हुई 250

बता दें कि जिन कंपनियों की ओर से पैसा जमा नहीं किया गया हैं, उनका कनेक्शन काटने के निर्देश भी मंत्री कल्ला दिए हैं. वहीं, प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा एवं अध्यक्ष डिस्कॉम कुंजीलाल मीणा ने भी समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जहां टी एंड टी लॉस ज्यादा है, वहां एक माह में 5% लॉस कम करने के लिए मीटर रीडर द्वारा शत-प्रतिशत रीडिंग लाया जाए. साथ ही 2 महीने से अधिक खराब हुए सभी मीटरों को भी बदला जाए.

पढ़ें- राज्यपाल कलराज मिश्र ने 'जयपुर डायलॉग्स 2019' का किया शुभारंभ

वहीं, मीणा ने कहा कि नगरपालिका क्षेत्रों में 15 फिसदी से अधिक लॉस वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर विशेष जांच अभियान चलाया जाए. इसके साथ ही 25 फिसदी उपभोक्ताओं के 50 यूनिट से कम के बिल आ रहे हैं. उनके मीटरों की जांच कर बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जाए. जिससे डिस्कॉम को राजस्व की प्राप्ति भी हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details