राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Matrimonial साइट्स पर Profile बनाकर तलाकशुदा महिलाओं से ठगी करने वाला शातिर गिरफ्तार

जयपुर पुलिस ने रविवार को कार्रवाई करते हुए ठगी करने वाले एक शातिर ठग को गिरफ्तार किया है. यह ठग वैवाहिक साइट्स पर प्रोफाइल बनाकर तलाकशुदा महिलाओं से ठगी करता था. वहीं सांगानेर थाना पुलिस गिरफ्तार किए गए आरोपी से पूछताछ कर रही है. पूछताछ के दौरान और भी कई वारदातों का खुलासा होने की संभावना जताई जा रही है.

By

Published : Jun 14, 2020, 3:39 PM IST

Fraud from divorced women, तलाकशुदा महिलाओं से ठगी
तलाकशुदा महिलाओं से ठगी

जयपुर. ईस्ट जिला पुलिस ने वैवाहिक साइट्स पर प्रोफाइल बनाकर तलाकशुदा महिलाओं से ठगी करने वाले एक शातिर ठग को गिरफ्तार किया है. डॉक्टर और आर्मी ऑफिसर बनकर आरोपी तलाकशुदा महिलाओं से ठगी करता था. पुलिस की गिरफ्त में आया आरोपी जयपुर के झोटवाड़ा निवासी युगल किशोर शर्मा है.

जयपुर शहर में सांगानेर और शिप्रा पथ थाने में आरोपी के खिलाफ कई मामले दर्ज है. पूछताछ में सामने आया है कि आरोपी ने भारत के कई शहरों में तलाकशुदा महिलाओं के साथ ठगी की वारदातों को अंजाम दिया है.

डीसीपी ईस्ट राहुल जैन के मुताबिक सांगानेर थाना में एक तलाकशुदा महिला ने रिपोर्ट दर्ज करवाई थी कि शादी के लिए एक वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल बनाई. जिस पर डॉक्टर युगल शर्मा की रिक्वेस्ट आई और बातचीत शुरू हो गई. आरोपी ने महिला को बातों में लेकर शादी के लिए राजी कर लिया.

पढ़ेंःभारत में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 9,195 तक पहुंची, 1.49 लाख से अधिक केस एक्टिव

इसके बाद महिला के घरवालों से मिलकर झांसे में लेकर 3 महंगे एंड्राइड मोबाइल फाइनेंस करवा लिए और महिला के अकाउंट से 1.10 लाख रुपये ट्रांसफर कर लिए. जिसके बाद ईएमआई के लिए बैंक से कॉल आने पर युगल किशोर से संपर्क किया तो मोबाइल स्विच ऑफ बता रहा था. पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए एडीसीपी ईस्ट मनोज चौधरी और एसीपी पूनमचंद विश्नोई के निर्देशन में सांगानेर थाना अधिकारी शिवदयाल के नेतृत्व में स्पेशल टीम का गठन किया.

पुलिस की स्पेशल टीम ने तकनीकी सहायता से युगल किशोर शर्मा को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की. पूछताछ में सामने आया है कि आरोपी चंडीगढ़, दिल्ली, गुडगांव, नोएडा, लखनऊ, मुंबई, भोपाल, इलाहाबाद, जयपुर समेत कई जगहों की तलाकशुदा महिलाओं के साथ ठगी कर चुका है.

तरीका ए वारदात

आरोपी अलग-अलग वैवाहिक साइट्स पर अपना प्रोफाइल बनाता है. जिसमें कई साइट्स पर आर्मी ऑफिसर बन कर प्रोफाइल बनाता है, तो कई साइट्स पर डॉक्टर युगल के नाम से प्रोफाइल बनाकर तलाकशुदा महिलाओं से मोबाइल से स्वयं संपर्क करता है, या आगे से महिला प्रोफाइल देख कर संपर्क करती है. महिला के परिजन संपर्क करते हैं. जिनको उनके शहर से अलग शहर में पोस्टेड होना बताता है.

आरोपी बातों में उलझा कर विश्वास दिला देता है कि वह डॉक्टर है फिर महिला से फोन और व्हाट्सएप के माध्यम से बातचीत शुरू कर देता है. इसके बाद महिला के घर उसके परिजनों से किराया की महंगी गाड़ी से मिलने आ जाता है और महिला और उसके परिजनों को विश्वास दिला देता है कि वह शादी करेगा. महंगा मोबाइल गिफ्ट करता है. महंगा मोबाइल भी पहले किसी पीड़िता का फाइनेंस करवाया हुआ होता है.

पढ़ेंःअजमेर में शादी का झांसा देकर दुष्कर्म करने का मामला हुआ दर्ज

टारगेट महिला से बातचीत में बड़े-बड़े सपने दिखाता है. जिससे भोली भाली महिलाएं झांसे में आ जाती है. जिस पर महिला को झांसे में लेकर उससे सिम खरीद कर खुद ले लेता है और महंगे मोबाइल ईएमआई फाइनेंस करवा लेता है. उस सिम से अगली महिला को शिकार बनाता है और बातचीत के दौरान महिलाओं से किसी ना किसी बहाने से रुपए ले लेता है.

एटीएम मशीन में रुपए निकलवाते समय पासवर्ड पूछकर एटीएम चेंज कर देता है और कई बार महिलाओं से बातचीत के दौरान अचानक कोई इमरजेंसी बताकर पेटीएम खाते में रुपए डलवा लेता है. जिस मोबाइल नंबर से बात करता है, वह हमेशा पूर्व में ठगी की शिकार हो चुकी महिला के नाम से होता है. उस फोन से सिर्फ वैवाहिक साइट पर उपलब्ध तलाकशुदा महिलाओं से ही संपर्क करता है.

ऐसी सूरत में पुलिस के लिए इस जातक को पकड़ना चुनौती बन गया था. पुलिस ने तकनीकी सहायता से आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. आरोपी 10वीं फेल है, लेकिन अंग्रेजी में बात कर लेता है.

पढ़ेंःसीएम गहलोत अपने घर को संभालें नहीं तो अंतर्विरोध से गिर जाएगी सरकारः पूनिया

आरोपी द्वारा की गई वारदातें

1. सांगानेर निवासी पीड़िता से 1.10 लाख रुपये और चार मोबाइल फोन फाइनेंस करवाए.

2. शिप्रा पथ निवासी महिला से 40 हजार रुपये और दो सोने की चूड़ियां.

3. मोहाली निवासी महिला से 1 लाख रुपए नगद 5 हजार बैंक खाते में ट्रांसफर करवाएं, 10 ग्राम गोल्ड के इयररिंग और 6 ग्राम की एक अंगूठी और 15 ग्राम का सोने का कड़ा अलग-अलग बार झांसे में लेकर लिए.

4. इलाहाबाद निवासी महिला से 2 लाख रुपए, एक लैपटॉप 35,000 का फाइनेंस करवा लिया. एक डीएसएलआर कैमरा 56000 का फाइनेंस करवा लिया था. एक आईफोन 55000 का फाइनेंस करवा लिया था और दो बार क्रेडिट कार्ड से फ्लाइट टिकट करवाई.

5. मानसरोवर निवासी महिला से करीब 25000 रुपए की ठगी

6. लखनऊ निवासी महिला से उसके क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स पूछकर 25 हजार रुपए निकाले.

7. मुंबई निवासी महिला से 50 हजार रुपए कैश और कुछ गोल्ड आइटम झांसे में लेकर ले लिए.

8. गुड़गांव निवासी महिला से 70 हजार रुपए ट्रांसफर करवा लिए थे.

9. दिल्ली निवासी महिला से 15 हजार रुपए के झांसे में लेकर ले लिए.

10. भोपाल निवासी महिला से 11000 और दो सोने की चूड़ियां झांसे में लेकर ली थी.

पढ़ेंःमंत्री रमेश मीणा की नाराजगी को लेकर बोले कांग्रेस पर्यवेक्षक टीएस सिंह, परिवार में भावनाएं आहत होती हैं तो नाराजगी भी जायज

सांगानेर थाना पुलिस गिरफ्तार किए गए आरोपी से पूछताछ कर रही है. पूछताछ के दौरान और भी कई वारदातों का खुलासा होने की संभावना जताई जा रही है. फिलहाल सांगानेर थाना पुलिस पूरे मामले की जांच पड़ताल में जुटी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details