राजस्थान

rajasthan

जयपुर पुलिस ने बरामद की अकबर के समय स्वर्ण अक्षरों में लिखी हुई 'कुरान'

By

Published : Jan 30, 2020, 7:14 PM IST

राजधानी की माणक चौक थाना पुलिस ने गुरुवार को भीलवाड़ा के मांडलगढ़ किले से चोरी हुई एंटीक कुरान को बेचने की फिराक में घूमते हुए शातिर बदमाश को गिरफ्तार किया है. साथ ही पुलिस ने आरोपी के पास से स्वर्ण अक्षरों में लिखी एंटीक कुरान भी बरामद की है. शातिर बदमाश बांग्लादेश की एक पार्टी को 16 करोड़ रुपए में एंटीक कुरान बेचने का सौदा तय किया था. फिलहाल, पुलिस आरोपी से पूछताछ में जुटी है.

चोरी की कुरान बरामद, Jaipur News
शातिर गिरफ्तार

जयपुर.राजधानी की माणक चौक थाना पुलिस ने गुरुवार को एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए भीलवाड़ा के मांडलगढ़ किले से चोरी हुई स्वर्ण अक्षरों में लिखी हुई एक एंटीक कुरान को बेचने की फिराक में घूमते हुए शातिर बदमाश को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आरोपी के पास से अकबर के समय स्वर्ण अक्षरों में लिखी गई एंटीक कुरान भी बरामद की है. एंटीक कुरान बरामद करने के बाद पुलिस ने कार्रवाई की सूचना पुरातत्व विभाग के आला अधिकारियों को भी दी है.

जयपुर पुलिस ने बरामद की अकबर के समय स्वर्ण अक्षरों में लिखी हुई कुरान

एडिशनल पुलिस कमिश्नर, क्राइम अशोक कुमार गुप्ता ने बताया कि बनवारी मीणा नामक शातिर बदमाश को स्वर्ण अक्षरों में लिखी गई एंटीक कुरान के साथ गिरफ्तार किया गया है, जिसको लेकर भीलवाड़ा के सुभाष नगर थाने में मांडलगढ़ किले के योगेंद्र मेहता ने रिपोर्ट दर्ज करवाई थी. उन्होंने बताया कि सम्राट अशोक की ओर से योगेंद्र मेहता के पूर्वजों को ऐतिहासिक मांडलगढ़ किला दान दिया गया था, जिसमें बहुत सारी ऐतिहासिक वस्तुएं भी सौंपी गई थी. उनमें से ही एक स्वर्ण अक्षरों में लिखी हुई एंटीक कुरान शरीफ भी शामिल है.

पढ़ें- कोटा : क्रिकेट सट्टे के खिलाफ एक माह में तीसरी बड़ी कार्रवाई, 7 सटोरी गिरफ्तार

अशोक कुमार गुप्ता ने बताया कि गिरफ्त में आए बनवारी मीणा ने पुलिस पूछताछ में बताया कि उसने अपने साथियों के साथ मिलकर बांग्लादेश की एक पार्टी को 16 करोड़ रुपए में एंटीक कुरान बेचने का सौदा तय किया था. इससे पहले कि वह एंटीक कुरान जयपुर से बाहर लेकर निकलता उसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया.

अकबर के समय स्वर्ण अक्षरों में लिखी हुई कुरान

एडिशनल पुलिस कमिश्नर, क्राइम अशोक कुमार गुप्ता ने बताया कि आरोपी बनवारी मीणा के खिलाफ लूट, डकैती, चोरी सहित विभिन्न अपराधिक प्रकरण दर्ज हैं, जिसमें वह लंबे समय से वांछित चल रहा है. फिलहाल, पुलिस आरोपी से पूछताछ में जुटी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details