राजस्थान

rajasthan

By

Published : Oct 10, 2019, 11:15 PM IST

ETV Bharat / city

अनूठी पहलः आधे घंटे के लिए बालिकाएं बनेंगी कलेक्टर और अतिरिक्त जिला कलेक्टर, लेंगी प्रशासनिक निर्णय

राजधानी में इंटरनेशनल डे फॉर गर्ल्स चाइल्ड के अवसर पर 11 अक्टूबर को जिला कलेक्ट्रेट में अनूठी पहल होगी. इस अवसर पर 5 बालिकाएं आधे घंटे के लिए जिला कलेक्टर और 4 अतिरिक्त जिला कलेक्टर की भूमिका में प्रशासनिक निर्णय लेंगी.

इंटरनेशनल डे फोर गर्ल्स चाइल्ड न्यूज , International Day For Girls Child News

जयपुर.संयुक्त राष्ट्र की ओर से घोषित इंटरनेशनल डे फॉर गर्ल्स चाइल्ड के अवसर पर 11 अक्टूबर को जिला कलेक्ट्रेट में अनूठी पहल होगी. जिला कलेक्ट्रेट में शुक्रवार को 5 बालिकाएं आधे घंटे के लिए जिला कलेक्टर और 4 अतिरिक्त जिला कलेक्टर की भूमिका में प्रशासनिक निर्णय लेंगी.

जयपुर जिला प्रशासन की अनूठी पहल

जानकारी के अनुसार जिला प्रशासन के सहयोग से प्लान इंडिया इंटरनेशनल एवं शिक्षित रोजगार केंद्र प्रबंधक समिति (एसआरकेपीएस) संस्थान की ओर से आयोजित किए जा रहे इस इवेंट को ‘गर्ल्स टेकओवर : बिल्डिंग ए मूवमेंट फोर गर्ल्स गेट इक्वल’ नाम दिया गया है. जिला कलेक्टर जगरूप सिंह यादव ने बताया कि यह इवेंट बालिकाओं और युवतियों को उनकी नेतृत्व एवं निर्णय क्षमता प्रदर्शित करने का एक अवसर देगा. इसमें वे वास्तविक परिस्थितियों में निर्णायक भूमिका निभाते हुए स्वयं को और सशक्त भूमिका में पाएंगी.

पढ़ें-भारतीय सीमा में घुसा पाक का एक और ड्रोन, अलर्ट पर BSF जवान

जिला कलेक्टर जगरूप सिंह यादव ने बताया कि इन बालिकाओं और युवतियों को 'गर्ल चेन्ज मेकर्स' नाम दिया गया है. 'टेक ओवर इवेंट' की शुरुआत सुबह 11 बजे जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर और एडीएम की भूमिका निभाने वाली 5 बालिकाओं और युवतियों के आमुखीकरण कार्यक्रम से होगा. ये बालिकाएं गर्ल चाइल्ड, महिलाओं से जुडे़ विषयों एवं अन्य विषयों पर जिला कलेक्टर एवं सम्बन्धित एडीएम से चर्चा करेंगी एवं इन विषयों पर स्वंय निर्णय लेंगी. जिला कलेक्टर आमुखीकरण कार्यक्रम में स्वंय इस टेकओवर की घोषणा करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details