राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत जयपुर और भिवाड़ी में बनेंगे 2558 फ्लैट, कोचिंग हब के पास 300 स्टूडियो अपार्टमेंट

मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत जयपुर और भिवाड़ी में आर्थिक रूप से पिछड़े और निम्न आय वर्ग के लिए 2558 फ्लैट बनाए जाएंगे. इसके साथ ही जयपुर के प्रताप नगर में बन रही कोचिंग हब में पढ़ने वाले छात्रों को ध्यान में रखते हुए 300 स्टूडियो अपार्टमेंट भी बनाए जाएंगे.

By

Published : Aug 4, 2021, 7:45 PM IST

Chief Minister Jan Awas Yojana
आवासन मंडल अध्यक्ष शांति धारीवाल

जयपुर.आवासन मंडल अध्यक्ष शांति धारीवाल की अध्यक्षता में बुधवार को संचालक मंडल की 247वीं बोर्ड बैठक हुई, जिसमें कई अहम फैसले लिए गए. बैठक में मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत जयपुर में सेक्टर-8 प्रताप नगर में ईडब्लूएस के 177 फ्लैट और एलआईजी के 130 फ्लैट बनाने का निर्णय लिया गया. इनकी कीमत 7 लाख 11 हजार रुपये और 11 लाख 11 हजार रुपये रहेगी.

इसी तरह प्रताप नगर सेक्टर 26 में ईडब्लूएस के 726 और एलआईजी के 620 फ्लैट सहित कुल 1346 फ्लैट बनेंगे. इनकी कीमत 7 लाख 65 हजार रुपये और 11 लाख 10 हजार रुपये रहेगी. इसी तरह भिवाड़ी के अरावली विहार योजना में मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत ही 808 फ्लैट बनेंगे. इनमें ईडब्लूएस के 536 और एलाईजी के 272 फ्लैट बनेंगे. इनकी कीमत 7 लाख 1 हजार रुपये और 10 लाख 42 हजार रुपये रहेगी. जयपुर में बनने वाले फ्लैट जी+12 और भिवाड़ी के फ्लैट जी+3 होंगे.

कोचिंग हब के पास बनेंगे स्टूडियो अपार्टमेंट...

जयपुर के प्रताप नगर योजना में बन रहे कोचिंग हब के पास सेक्टर-8 में 300 स्टूडियो अपार्टमेंट बनाए जाएंगे. एक अपार्टमेंट 425 वर्ग फीट में निर्मित किया जाएगा. इसकी कीमत 8 लाख 50 हजार रुपये रखी जाएगी. इन अपार्टमेंट के बनने से कोचिंग हब में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को रहने की समस्या का समाधान होगा.

पढ़ें :आसमानी आफत : चंबल दिखा रही तांडव, धौलपुर में 50 से अधिक गांव जलमग्न...हालात हो रहे बेकाबू

संविदा पर लिए जाएंगे 22 जेईएन (सिविल)...

मंडल में अभियन्ताओं की कमी को मद्देनजर रखते हुए मंडल सेवा नियमों के अनुसार 22 जेईएन (सिविल) नई भर्तियों के होने तक अनुबंध पर रखे जाने का निर्णय लिया गया. इससे राजस्थान आवासन मंडल की वर्तमान में प्रगतिशील 125 से अधिक निर्माण परियोजनाओं के प्रभावी पर्यवेक्षण, उच्च गुणवत्ता और समयबद्ध पूर्णता सुनिश्चित किया जा सकेगा. कार्य विभाजन और कार्मिकों के बेहतर उपयोग के लिए मंडल के वृत्त ओर खंड कार्यालयों का होगा पुर्नगठन भूमि की अनुपलब्धता, न्यूनतम निर्माण कार्य और कार्मिकों की अत्यधिक कमी को देखते हुए मंडल के वृत्त एवं खंड कार्यालयों का पुर्नगठन किए जाने का निर्णय लिया गया.

5 पदों पर पदोन्नति में कार्यानुभव में छूट प्रदान करने का निर्णय...

अभी आवासीय अभियंता, वरिष्ठ लेखाधिकारी, लेखाधिकारी, वरिष्ठ कार्मिक प्रबंधक, सहायक सचिव के 20 पदों पर पदोन्नति के लिए उनके पदोन्नति के निर्धारित अनुभव में 1/3 अवधि की शिथिलता प्रदान करने का निर्णय लिया गया.

वहीं, इस बुधवार नीलामी उत्सव ई-बिड सबमिशन योजना में आवास विक्रय के मामले में ये बुधवार भी शतकीय रहा. इस बुधवार को प्रदेश में 116 सम्पत्तियां बिकीं, जिससे मण्डल को 14 करोड़ 59 लाख रुपये का राजस्व मिला.

ABOUT THE AUTHOR

...view details