राजस्थान

rajasthan

जयपुरः UDH मंत्री ने किया डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण

By

Published : Jan 27, 2021, 7:47 PM IST

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने शिवगंज नगर पालिका के मुख्य बस स्टैंड के पास संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया. धारीवाल इस कार्यक्रम से वर्चुअल जुड़े. वहीं राज्यसभा सांसद नीरज डांगी, विधायक संयम लोढ़ा, नगर पालिका अध्यक्ष वंजीराम घांची, आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत, एलएसजी सचिव भवानी सिंह देथा, डीएलबी डायरेक्टर दीपक नंदी सहित विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी और पार्षद भी मौजूद रहे.

Bhimrao Ambedkar's statue unveiled, भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण
भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण

जयपुर. यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने बुधवार को शिवगंज नगर पालिका की ओर से शिवगंज में मुख्य बस स्टैंड के पास संविधान निर्माता डॉ. भीमराव की प्रतिमा का अनावरण किया. इस पर 10 लाख 38 हजार रुपए खर्च किए गए है. जिसमें नगर पालिका की ओर से 3 लाख 70 हजार का अनुदान दिया गया है, इस दौरान धारीवाल ने कहा कि डॉ, अंबेडकर को भारतीय संविधान के शिल्पकार के तौर पर भी पहचाना जाता है,

उन्होंने 2 साल 11 महीने के लंबे विचार-विमर्श के बाद केएल मुंशी, सरदार वल्लभ भाई पटेल के सहयोग से संविधान निर्माण किया, उन्होंने बताया कि हमारा संविधान विश्व का सबसे लंबा लिखित संविधान है, ये 234 पृष्ठीय पांडुलिपि है. जिसे संपूर्ण विश्व ने अपनाया है. डॉ. भीमराव अंबेडकर को 31 मार्च 1990 में मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया. उन्होंने अपने जीवन के अंतिम समय तक दलितों के उत्थान के लिए कार्य किया.

पढे़ं-कोटा : 1 लाख के इनामी हिस्ट्रीशीटर का आशियाना जमीं पर, UP और MP की तर्ज पर UIT ने शुरू की तोड़ने की कार्रवाई

बता दें कि नगरपालिका शिवगंज में जवाई नदी की तरफ स्वच्छता और सौंदर्यीकरण के लिए संतोषी नगर साइड 140 फीट और इंदिरा कॉलोनी की साइड 110 फीट रिवर फ्रंट का निर्माण कार्य प्रगति पर है. इस पर कुल लागत 1.70 करोड़ आएगी. साथ ही आरयूआईडीपी के चौथे चरण में सिरोही और आबूरोड में 477.9 करोड रुपए की सीवरेज और पेयजल योजना का बीते दिनों सीएम अशोक गहलोत ने शिलान्यास किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details