राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने रखी जयपुर चौपाटी की नींव, मानसरोवर में बनेगा सिटी पार्क

जयपुर में बुधवार को प्रताप नगर सेक्टर 23 में बनने वाली चौपाटी की नींव यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने रखी. यह चौपाटी राजस्थान आवासन मंडल की ओर से मसाला चौक की तर्ज पर बनाई जा रही है.

By

Published : Dec 4, 2019, 11:13 PM IST

Updated : Dec 5, 2019, 10:42 AM IST

जयपुर चौपाटी खबर,  Jaipur Chowpatty news
यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने रखी जयपुर चौपाटी की नींव

जयपुर.राजस्थान आवासन मंडल की ओर से मसाला चौक की तर्ज पर जयपुर चौपाटी विकसित की जा रही है. प्रताप नगर सेक्टर 23 में बनने वाली चौपाटी की नींव बुधवार को यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने रखी. वहीं उन्होंने सीएम के आदेश पर मानसरोवर में चौपाटी की जगह सिटी पार्क बनाए जाने की ओर इशारा किया.

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने रखी जयपुर चौपाटी की नींव

हाउसिंग बोर्ड लगभग तीन हजार बीघा भूमि पर, 29 सेक्टरों में विभाजित प्रताप नगर आवासीय योजना में चार चांद लगाने के लिए जिले में चौपाटी बना रहा है. प्रताप नगर सेक्टर 23 में हल्दीघाटी मार्ग पर स्थित लगभग 3780 वर्ग मीटर क्षेत्रफल के भूखंड पर धारीवाल ने चौपाटी की नींव रखी.

वहीं शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान धारीवाल ने बताया कि यहां उच्च गुणवत्ता युक्त खानपान के विभिन्न व्यंजनों की 30 दुकानें बनाई जाएंगी. इसके अलावा 200 आगंतुकों के बैठने की व्यवस्था, बच्चों के खिलौनों की दुकान, शुद्ध पेयजल, टॉयलेट, एलईडी, वाहनों की पार्किंग और विज्ञापन के लिए होर्डिंग आदि की व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने बताया कि इस चौपाटी की लागत करीब चार करोड़ रहेगी, जिसे 7 से 8 महीने में तैयार कर लिया जाएगा.

पढ़ें: अलवर में ट्रेन की चपेट में आने से युवक की दर्दनाक मौत

इस दौरान धारीवाल ने मानसरोवर में बनने वाली चौपाटी की जगह सिटी पार्क बनने की बात कही. धारीवाल ने इसे सीएम का आदेश बताते हुए कहा कि जिस तरह शहर के मध्य सेंट्रल पार्क बना हुआ है, उसी तर्ज पर मानसरोवर में सिटी पार्क बनाया जाएगा. इसके लिए जल्द प्लान तैयार किया जाएगा.

हालांकि हाउसिंग बोर्ड की ओर से जिले में तीन जगह चौपाटी बनाने का प्लान तैयार किया गया था. लेकिन अब मानसरोवर में चौपाटी की जगह पार्क बनना है. सूत्रों की माने तो मानसरोवर की इसी जमीन पर सेशन कोर्ट को शिफ्ट करने का प्लान भी बन रहा था. लेकिन इससे पहले ही यहां चौपाटी और अब पार्क बनाने के निर्देश मिल गए. ऐसे में हाउसिंग बोर्ड को अब इस दिशा में नए सिरे से तैयारी करनी होगी.

जयपुर चौपाटी एक नज़र

  • परियोजना की लागत - 418.64 लाख
  • कार्य प्रारंभ करने की तिथि - 27 नवंबर 2019
  • कार्य पूर्ण करने की तिथि - 26 अगस्त 2020
  • भूखंड का क्षेत्रफल - 3780 वर्ग मीटर
  • दुकान का माप - 3.0 * 6.0 मीटर
  • निर्मित दुकानों के संख्या - 30
  • आगंतुकों के बैठने की व्यवस्था - 200
  • पार्किंग - बिल्डिंग बायलॉज के अनुरूप
Last Updated : Dec 5, 2019, 10:42 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details