राजस्थान

rajasthan

बिना वीक्षक के कॉलेजों में होंगे टेस्ट, कॉलेज शिक्षा में लागू होगा नवीन प्रयोग

By

Published : Jul 27, 2019, 9:11 PM IST

राजस्थान में उच्च शिक्षा विभाग की नए शैक्षणिक सत्र में एक नवीन प्रयोग की तैयारी है. अब विद्यार्थियों बिना वीक्षक के दो टेस्ट देने होंगे.

प्रदीप बोरड़, कॉलेज आयुक्त

जयपुर.कॉलेज शिक्षा में इस सत्र से नया प्रयोग होने जा रहा है. प्रदेश के 252 कॉलेजों में 29 जुलाई को विद्यार्थियों की मासिक परीक्षा ली जाएगी. कॉलेज आयुक्त प्रदीप बोरड़ ने आदेश जारी करते हुए कहा है की विद्यार्थियों को बिना वीक्षक के दो टेस्ट देने होंगे.

राजस्थान में उच्च शिक्षा विभाग में नया प्रयोग

मासिक परीक्षा 20 अंक की होगी जिसमें कुल 11 प्रश्न होंगे. एक एक अंक के पांच ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे, 2-2 अंक के पांच प्रश्न होंगे. जिनका उत्तर 15 से 20 शब्दों में देना होगा. वहीं 5 अंक का एक लघुरात्मक प्रश्न होगा. जिनका 50 शब्दो मे उतर देना होगा. परीक्षा का प्रश्न पत्र कॉलेज आयुक्तलाय कॉलेज की ईमेल पर भेजा जाएगा.

यह भी पढ़ें:झमाझम बारिश के बाद मौसम हुआ खुशनुमा, तो सावन में नाच उठा मयूर

परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए खुद की स्टेशनरी लानी होगी. कॉलेज द्वारा उत्तर हल करने के लिए किसी प्रकार का कोई कागज, नोट बुक नहीं दी जाएगी. वहीं मासिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की महाविद्यालय स्तर पर ही जांच की जाएगी साथ ही ये निर्देशित किया गया है कि परीक्षार्थियों का परिणाम सार्वजनिक नहीं किया जाए. दूसरे टेस्ट विद्यार्थियों में जीवन के प्रति सच्चाई, ईमानदारी, आत्मविश्वास, आत्म विश्लेषण, स्वनियंत्रण और स्वयं को परखने की क्षमता का है जो बिना वीक्षक इस मासिक परीक्षा को आयोजित करवाने से परिलक्षित होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details