राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

राजस्थान-हरियाणा के बीच चल सकेंगी दो रोडवेज बसें, खट्टर सरकार ने भेजा गहलोत सरकार को प्रस्ताव

देशभर में कोरोना संक्रमण के चलते 2 महीने तक हवाई और रेल यातायात पूर्ण रूप से बंद था. इसके साथ ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट को भी पूरी तरीके से बंद कर रखा गया था, लेकिन अब लॉकडाउन-4 के अंतर्गत कई तरह के वाहनों को छूट दी गई है, जिसके बाद अब हरियाणा सरकार ने राजस्थान और हरियाणा के बीच 2 बसें चलाने के लिए प्रस्ताव भी भेजा है.

By

Published : May 22, 2020, 8:14 PM IST

jaipur news, जयपुर समाचार
राजस्थान-हरियाणा के बीच चल सकेंगी दो रोडवेज बसें

जयपुर.देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच लगभग 2 महीने तक हवाई और रेल यातायात के साथ-साथ पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी पूर्ण रूप से बंद रहा था. लेकिन अब लॉकडाउन-4 के अंतर्गत कई तरह के वाहनों को छूट दी गई है और इसमें पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी शामिल है, जिसके बाद राजस्थान रोडवेज की ओर से ग्रीन और ऑरेंज वाले कुछ इलाकों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट दोबारा से शुरू किया जा रहा है.

राजस्थान-हरियाणा के बीच चल सकेंगी दो रोडवेज बसें

हालांकि, अभी तक दो राज्यों के बीच में बसें नहीं चल पा रही है. लेकिन हरियाणा परिवहन विभाग की ओर से राजस्थान परिवहन विभाग के पास एक प्रस्ताव भी भेजा गया है, जिसके अंतर्गत उन्होंने 2 बसें चलाने की अनुमति भी मांगी है. परिवहन आयुक्त रवि जैन की माने तो हरियाणा सरकार की ओर से राजस्थान सरकार के पास एक प्रस्ताव भेजा गया है, जिसके अंतर्गत उन्होंने हिसार से अजमेर और गुरुग्राम से जयपुर के लिए 2 बसें चलाने के लिए मांग भी की है.

पढ़ें- कांग्रेस ने जानबूझकर बसों के साथ एंबुलेंस रखी, ताकि मेडिकल इमरजेंसी होने पर श्रमिकों को इलाज मिल सकेः जुबैर खान

आयुक्त रवि जैन ने बताया कि अभी हाल ही में जो एमएचए का सर्कुलर आया है. उसके अंतर्गत दो राज्यों के बीच आपसी सहमति से बस चलाना भी संभव है, उससे पहले सरकार को इस बारे में अवगत भी कराना होता है. रवि जैन ने बताया कि बस चलाने वाले दोनों स्टेट के बीच में बातचीत होनी चाहिए, इसके बाद ही दोनों राज्यों के बीच में बस चलाई जा सकती है.

रवि जैन ने बताया कि जल्द ही हम भी इस तरह का एक प्रस्ताव बनाकर हरियाणा सरकार के पास भेजेंगे, जिससे दोनों राज्यों के बीच में दो रोडवेज बसों को चलाया जा सकेगा. इससे राजस्थान से हिसार और गुरुग्राम जाने वाले यात्री वहां जा सकेंगे. साथ ही हरियाणा के हिसार और गुरुग्राम में फंसे राजस्थान के लोग भी वापस अपने घर आ सकेंगे.

पढ़ें- गार्बेज फ्री सिटी की सूची में राजस्थान का एक भी शहर नहीं

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही ग्रीन और ऑरेंज उनके कुछ जिलों में शनिवार से बस सेवा भी चालू हो जाएगी, जिससे आमजन अपने कामकाज और गंतव्य स्थान पर भी आराम से रोडवेज बसों के माध्यम से पहुंच सकेंगे. लेकिन बसों में सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण रुप से ध्यान भी रखा जाएगा और बसों में महज 30 यात्रियों को ही बैठाया जाएगा.

इस दौरान बसों में जाने वाले यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. इसके साथ ही सभी यात्रियों को सबसे पहले सैनिटाइज भी किया जाएगा. फिर यात्रियों को उनके गंतव्य स्थान पर छोड़ने के बाद बसों को भी सैनिटाइज किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details