राजस्थान

rajasthan

Jaipur Crime News: गरीब लड़कियों की शादी के नाम पर करोड़ों रुपए की ठगी करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

By

Published : May 7, 2022, 11:41 PM IST

जयपुर जिले के करणी विहार थाना पुलिस ने शादी में कन्याओं के लिए दान किए जाने वाली राशि हड़पने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार (Two accused arrested for cheating) किया है. आरोपी कन्यादान सेवा संस्थान की आड़ में लोगों से रुपए लेकर धोखाधड़ी करते थे.

Two accused arrested for cheating
पुलिस की गिरफ्त में आरोपी

जयपुर.जिलेके करणी विहार थाना पुलिस ने शादी में कन्याओं के लिए दान किए जाने वाली राशि हड़पने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार (Two accused arrested for cheating ) किया है. आरोपी कन्यादान सेवा संस्थान की आड़ में लोगों से रुपए लेकर धोखाधड़ी करते थे. पुलिस ने मामले में आरोपी मांगीलाल बेरवा और बृजमोहन मोर्य को गिरफ्तार किया है. आरोपी गरीब परिवारों की लड़कियों की शादी के नाम पर धोखाधड़ी कर रहे थे.

आरोपियों ने गरीब परिवारों की लड़कियों की शादी के नाम पर कन्यादान सेवा संस्थान के नाम से जयपुर समेत कई शहरों में कार्यालय खोल रखे थे. लोगों को गरीब परिवारों की कन्याओं की शादी कराने का झांसा देकर रुपए लेते थे. पंफ्लेट छपवाकर प्रचार-प्रसार करके साहूकारी भी दिखाते थे. शादी में कन्या को दिए जाने वाले सामान खरीदने के लिए भामाशाहों को अपना निशाना बनाते थे. भामाशाहों से 5100 से लेकर 51000 रुपए की राशि लेकर करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी कर चुके हैं. जिसके बाद आरोपी राशि लेकर फरार हो जाते थे.

पढ़े:जयपुर: कालवाड़ पुलिस ने ऑनलाइन ठगी करने वाले आरोपी को किया गिरफ्तार

डीसीपी वेस्ट ऋचा तोमर ने बताया सेवा संस्थान की आड़ में धोखाधड़ी करने वाले दो शातिर आरोपियो को गिरफ्तार किया है. संस्थान के संचालकों के खिलाफ जयपुर शहर के विभिन्न थानों में कई मामले दर्ज हैं. उन्होंने बताया आरोपी मांगीलाल बेरवा और बृजमोहन मोर्य से पूछताछ में सामने आया है कि संस्था के प्रचार के लिए न्यूज़ देकर और पंफ्लेट छपवा कर प्रचार करते थे.

शादी की तय दिनांक से कुछ दिन पहले संस्थान का कार्यालय खाली करके भाग जाते थे. वर वधू के माता-पिता बहुत ही गरीब स्थिति में होने के कारण समाज में अपनी प्रतिष्ठा बचाने के लिए जैसे तैसे भारी ब्याज पर ऋण लेकर शादी करते थे. गरीब तबके के होने के कारण ज्यादातर पीड़ित पुलिस में रिपोर्ट नहीं कराते. जिसकी वजह से आरोपी लगातार धोखाधड़ी करते रहे. पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details