राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

पुलिस कांस्टेबल से लेकर इंस्पेक्टर तक के तबादले, IRS अफसरों को पदोन्नति का तोहफा

नववर्ष से पूर्व राजस्थान के पुलिस महकमे में बड़ा फेरबदल देखने को मिला है. प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल से लेकर इंस्पेक्टरों के तबादले किए गए हैं. वहीं आईआरएस सेवा के अधिकारियों को पदोन्नति का तोहफा भी मिला है. पढ़ें ये खबर...

By

Published : Jan 1, 2021, 12:09 PM IST

Transfer to police inspectors Rajasthan
Transfer to police inspectors Rajasthan

जयपुर. राजस्थान पुलिस महकमे में एक बार फिर बड़े स्तर पर फेरबदल किया गया है. प्रदेश में पुलिस कांस्टेबलों से लेकर इंस्पेक्टरों के तबादले किए गए हैं. कई पुलिसकर्मियों के स्वयं की प्रार्थना पर तो कई पुलिसकर्मियों की प्रशासनिक आधार पर ट्रांसफर किया गया है.

पुलिस इंस्पेक्टर नीरज तिवाड़ी को एटीएस से हेरिटेज नगर निगम जयपुर लगाया गया है. और इंस्पेक्टर महेंद्र दत्त शर्मा को बीकानेर रेंज से नगर निगम बीकानेर तबादला किया गया है. 5 पुलिस इंस्पेक्टरों की सेवाएं आबकारी विभाग में प्रतिनियुक्ति पर 1 साल के लिए लगाई गई है. इंस्पेक्टर रमेश चंद्र माचरा, सवाई सिंह, मनोज सोनी, दीपक ओझा और चेनाराम को आबकारी विभाग में प्रतिनियुक्ति पर लगाया गया है. सुरेंद्र सिंह भाटी को आबकारी विभाग से जोधपुर रेंज और नितिन दवे को आबकारी विभाग से जीआरपी रेंज में लगाया गया है.

दो पुलिस इंस्पेक्टरों को प्रतिनियुक्ति पर नगर निगम में लगाया गया है. नीरज तिवारी को एटीएस से नगर निगम जयपुर और मोहन दत्त शर्मा को बीकानेर रेंज से नगर निगम बीकानेर लगाया गया है. दो पुलिस इंस्पेक्टर की ड्यूटी प्रतिनियुक्ति पर स्वास्थ्य विभाग में लगाई गई है. पुलिस इंस्पेक्टर मनोहर लाल मीणा को भरतपुर रेंज से स्वास्थ्य विभाग, रमेश तिवारी को कोटा रेंज से स्वास्थ्य विभाग और राजेश खटाना को भरतपुर रेंज स्वास्थ्य विभाग लगाया गया है.

पढे़ंःExclusive: मैं अगर उस दिन संसद में होता तो कृषि बिल फाड़ देता: हनुमान बेनीवाल

8 पुलिस इंस्पेक्टर के तबादले, रेंज बदली

इसके अलावा आठ पुलिस इंस्पेक्टर के स्वयं की प्रार्थना और प्रशासकीय तबादले किए गए हैं. इंस्पेक्टर सुरेंद्र सिंह को जोधपुर रेंज से जीआरपी रेंज, रणवीर सिंह को आरपीए जयपुर से आयुक्तालय जयपुर, अध्यात्म गौतम को कोटा रेंज से जयपुर रेंज, पूरणमल यादव को पीसीपीएनडीटी जयपुर से जयपुर रेंज, हरि सिंह मीणा को कोटा रेंज से भरतपुर रेंज, पूनम कुमारी को एससीआरबी/ एसओजी से जयपुर रेंज, हरिनारायण शर्मा को पीसीपीएनडीटी जयपुर से जयपुर रेंज और घनश्याम सिंह को उदयपुर रेंज से भरतपुर रेंज में लगाया गया है.

तीन पुलिस इंस्पेक्टरों को प्रतिनियुक्ति पर जेडीए में लगाया गया है. पुलिस इंस्पेक्टर रेवड़मल मौर्य को आयुक्तालय जयपुर से जेडीए, कामरान खान को एटीएस से जेडीए और राजेंद्र कुमार रावत को आयुक्तालय जयपुर से जेडीए में तबादला किया गया है. पुलिस इंस्पेक्टर धीरेंद्र सिंह शेखावत की सेवाएं प्रतिनियुक्ति पर 1 साल के लिए आरएसएमएमएल बीकानेर लगाई गई है.

इसके अलावा जयपुर ग्रामीण में 22 पुलिस कांस्टेबल, 6 हेड कांस्टेबल, 4 सहायक उप निरीक्षक और एक सब इंस्पेक्टर का तबादला किया गया है. वही पूरे प्रदेश की बात की जाए तो 21 सब इंस्पेक्टरों के तबादले किए गए हैं. इनको प्रदेशभर के विभिन्न जिलों में इधर से उधर किया गया है. 47 पुलिस हेड कांस्टेबलों के तबादले किए गए हैं.

आयकर विभाग के अधिकारियों को पदोन्नति का तोहफा

आयकर विभाग में पदोन्नति-नव वर्ष पर भारतीय राजस्व सेवा अधिकारियों को पदोन्नति का तोहफा मिला है. देश भर में 514 आईआरएस अधिकारियों की पदोन्नति के आदेश जारी किए गए हैं. केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने पदोन्नति के आदेश जारी किए हैं. 182 आईआरएस संयुक्त आयकर आयुक्त पद पर पदोन्नत हुए हैं. 184 संयुक्त आयकर आयुक्त की वेतन संख्या में वृद्धि हुई है 148 सहायक आयुक्तों की उपायुक्त पद पर पदोन्नति की गई है.

पढे़ंःआंदोलनरत किसानों के बीच नववर्ष की शाम पहुंचा ईटीवी भारत, देखिए शाहजंहापुर बॉर्डर पर नए साल का आगाज

45 वरिष्ठ आईआरएस मुख्य आयकर आयुक्त पद पर पदोन्नत हुए हैं. प्रधान आयकर आयुक्त से मुख्य आयकर आयुक्त पद पर भी पदोन्नत किए गए हैं. राजस्थान से आईआरएस सुनीता बैंसला मुख्य आयकर आयुक्त बनी है. सुनीता बैंसला गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला की पुत्री है. आईआरएस सुनीता बैंसला जयपुर में प्रधान आयकर आयुक्त पद पर पदस्थ है. आईआरएस सुनील माथुर भी मुख्य आयकर आयुक्त पद पर पदोन्नत हुए हैं. सुनील माथुर राजस्थान आयकर अन्वेषण निदेशक पद पर रहे हैं.

वन विभाग में हुए तबादले-

वन विभाग में भी तबादले किए गए हैं. 8 दिन में तीसरी बार तबादले हुए हैं. रणथंबोर से एसीएफ अरविंद कुमार झा का तबादला निरस्त कर मुख्यालय लगाया गया है. एसीएफ संजीव शर्मा को रणथंबोर अभ्यारण में लगाया गया है. आरएफएस सूर्य प्रकाश शर्मा को बनास नदी परियोजना से भू संरक्षण अधिकारी लोनी परियोजना लगाया गया है. इसी तरह सतीश कुमार को फलोदी से बांसवाड़ा लगाया है. सुबोध सिंह राजपूत को दूदू की जगह कोटा और संजय कौशिक को प्रतापगढ़ से एफटीआई जयपुर लगाया गया है. वही एसीएफ आशीष व्यास को वन्यजीव कोटड़ा से प्रतापगढ़ लगाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details