राजस्थान

rajasthan

'नो मास्क नो एंट्री' अभियान के तहत विद्यालय के प्रधानों को दिया जा रहा प्रशिक्षण

By

Published : Oct 20, 2020, 3:13 PM IST

गांधी जयंती के अवसर पर शुरू हुए 'नो मास्क नो एंट्री' अभियान के तहत राजकीय महारानी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय बनीपार्क जयपुर में विभिन्न विद्यालयों के संस्था प्रधानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. अब तक जयपुर शहर के 80 से अधिक विद्यालयों के संस्था प्रधानों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है.

jaipur news, No Mask No Entry campaign, corona virus
'नो मास्क नो एंट्री' अभियान के तहत विद्यालय के प्रधानों को दिया जा रहा प्रशिक्षण

जयपुर. गांधी जयन्ती के अवसर पर शुरू हुए 'नो मास्क नो एन्ट्री' अभियान के तहत राजकीय महारानी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय बनीपार्क जयपुर में मास्टर ट्रेनर्स के रूप में चयनित जयपुर के जिले के विभिन्न विद्यालयों के संस्थाप्रधानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. प्रशिक्षण में 'नो मास्क नो एंट्री' एवं कोरोना के संक्रमण से बचाव की विस्तृत चर्चा की गई है. अब तक जयपुर शहर के 80 से अधिक विद्यालयों के संस्था प्रधानों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है.

प्रशिक्षण में सवाई मानसिहं अस्पताल के मास्टर ट्रेनर राधे लाल द्वारा सैनिटाइजेशन के तरीके, मास्क का डिस्पोजल, घर में लाई गई सब्जियों को किस प्रकार सैनिटाइज करे मास्क लगाने के तरीके एवं मास्क किस प्रकार से संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद करता है, आदि पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है. प्रदर्शनी में संस्था प्रधानों द्वारा सवाल भी किए गए जिसके जवाब मास्टर ट्रेनर द्वारा दिए गए हैं. गौरतलब है कि 16 से 31 अक्टूबर तक कोविड-19 विशेष जागरूकता अभियान प्रशिक्षण एवं कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें ब्लॉक के समस्त राजकीय विद्यालयों के संस्था प्रधानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. यह प्रशिक्षण तीन पारियों में दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें-अलवर में दर्दनाक हादसा: मालगाड़ी की चपेट में आने से 2 मासूम बच्चियों की मौत

प्रशिक्षण प्राप्त मास्टर ट्रेनर अपने विभाग या कार्यालय के शेष अधिकारी और कर्मचारियों को कोरोना संक्रमण बचाव के उपाय के लिए प्रशिक्षण प्रदान करेगें. बता दें कि जिला प्रशासन की ओर से 400 प्राचार्यों को कोविड को लेकर प्रशिक्षण दिया जाएगा. सभी प्राचार्यों को अपने विद्यालय के आस-पास, वार्ड में प्रमुख भीड़-भाड़ वाले स्थलों पर कोविड को लेकर जागरूकता का काम करेंगे. ये लोग नगर निगम, स्काउट एवं अन्य संगठनों के सहयोग से विभिन्न तरह के जागरूकता कार्यक्रमों के जरिए नो मास्क नो एंट्री के पोस्टर चस्पा कर, प्रभात फेरी, मास्क वितरण, सैनिटाइजेशन, नुक्कड़ नाटक आदि से काॅलोनियों और मोहल्लों में कोरोना बचाव का संदेश देंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details