राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर: निगम कार्रवाई के विरोध में सड़कों पर उतरे व्यापारी, जनप्रतिनिधियों ने लगाया पक्षपातपूर्ण कार्रवाई का आरोप

जयपुर में शुक्रवार को हेरिटेज नगर निगम की ओर से की गई कार्रवाई के विरोध में व्यापारियों ने जमकर हंगामा किया और रोड जाम किया. बिना किसी कार्रवाई शुल्क के सामान छोड़ने के उपायुक्त के आश्वासन पर प्रदर्शन खत्म किया गया. जनप्रतिनिधियों ने निगम प्रशासन पर पक्षपात पूर्ण कार्रवाई करने का आरोप भी लगाया.

By

Published : Mar 20, 2021, 3:53 AM IST

Jaipur Heritage Municipal Corporation,  Rajasthan News
सड़कों पर उतरे व्यापारी

जयपुर.हेरिटेज नगर निगम के हवामहल आमेर जोन की ओर से की गई कार्रवाई का शुक्रवार को जमकर विरोध हुआ. निगम की ओर से दुकानों के बाहर रखे सामान को हटाते हुए अस्थाई अतिक्रमण पर कार्रवाई की गई. इस कार्रवाई के विरोध में व्यापारियों ने चौगान स्टेडियम चौराहे पर जमकर हंगामा किया और रोड भी जाम की. हालांकि, बाद में बिना किसी कार्रवाई शुल्क के सामान छोड़ने के उपायुक्त के आश्वासन पर प्रदर्शन खत्म किया गया. इस दौरान मौके पर पहुंचे जनप्रतिनिधियों ने निगम प्रशासन पर पक्षपात पूर्ण कार्रवाई करने का आरोप भी लगाया.

सड़कों पर उतरे व्यापारी

पढ़ें-गर्मी में पानी की समस्या को लेकर जलदाय विभाग की तैयारी, 69 करोड़ रुपए से अधिक राशि की गई जारी

बता दें, जयपुर हेरिटेज नगर निगम प्रशासन नियमित रूप से अस्थाई अतिक्रमण पर कार्रवाई कर रहा है. इसी कड़ी में बुधवार को गणगौरी बाजार और ब्रह्मपुरी बाजार में हवामहल आमेर जोन विजिलेंस टीम और यातायात पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई की. यहां दुकानों के बाहर जिन व्यापारियों ने सामान रखा था, उसे जब्त किया गया. इसके अलावा मास्क नहीं लगाने वाले और सफाई नहीं रखने वालों पर जुर्माना/कैरिंग चार्ज वसूला गया. यही नहीं कुछ व्यापारियों को हेरिटेज स्वरूप को निरूपित करने के क्रम में भी नोटिस दिया गया.

हालांकि, निगम की ये कार्रवाई व्यापारियों को रास नहीं आई. उन्होंने कार्रवाई के विरोध में चौगान स्टेडियम चौराहे पर पहुंचकर प्रदर्शन किया. व्यापारियों के साथ ही स्ट्रीट वेंडर्स भी इस प्रदर्शन में शामिल हुए और रोड को जाम किया. इस दौरान जनप्रतिनिधियों ने नगर निगम प्रशासन पर पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाते हुए कार्रवाई करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में व्यापारी पहले ही काफी परेशान रहे और उनका व्यापार भी प्रभावित हुआ और अब निगम उन पर फिजूल कार्रवाई कर वसूली करने में जुटा हुआ है. रोड जाम होने की स्थिति में पुलिस प्रशासन मौके पर पहुंचा और व्यापारियों से समझाइश की. आखिर में जोन उपायुक्त की ओर से कार्रवाई शुल्क नहीं वसूले जाने के आश्वासन पर व्यापारियों ने प्रदर्शन खत्म किया.

इस दौरान कुछ व्यापारियों को राजस्थान नगरपालिका अधिनियम 2009 और जयपुर नगर निगम हेरिटेज विरासत संरक्षण एवं संरक्षा विधियां 2020 के आज्ञापक प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए निर्माण कर हेरिटेज स्वरूप को निरूपित करने के क्रम में भी नोटिस दिया गया. साथ ही 7 दिन में अवैध निर्माण और अतिक्रमण को हटाना सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details