राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

नाहरगढ़ किला: NGT के फैसले का टूरिज्म पर नहीं पडे़गा असर, वन विभाग करेगा मॉनिटरिंग

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (National Green Tribunal) ने जयपुर के नाहरगढ़ किले (Nahargarh Fort) पर वाणिज्य गतिविधियों (Business Activities) पर रोक लगाई है. एनजीटी (NGT) की प्रधान पीठ के फैसले की प्रति जारी कर दी गई है. जिसके मुताबिक नाहरगढ़ किले में पर्यटकों का प्रवेश (Entry Of Tourist) और वैक्स म्यूजियम (Wax Museum) एनजीटी के फैसले से प्रभावित नहीं होंगे.

By

Published : Oct 7, 2021, 7:52 AM IST

Updated : Oct 7, 2021, 8:43 AM IST

nahargarh
नाहरगढ़ किले में पर्यटकों का प्रवेश

जयपुर: नाहरगढ़ किले में पर्यटको का प्रवेश (Entry Of Tourist) और वैक्स म्यूजियम (Wax Museum) एनजीटी (NGT) के फैसले से प्रभावित नहीं होंगे. नाहरगढ़ किले पर पर्यटकों का प्रवेश (Tourists Entry) और वैक्स म्यूजियम (Wax Museum) चालू रहेगा. एनजीटी (NGT) ने वाणिज्यिक गतिविधियां (Business Activities) रोकने का निर्णय लिया है, यह फैसला 1 दिसंबर 2021 से लागू होगा.

ये भी पढ़ें-नवरात्रि: संकल्प का नाम है व्रत, इन चीजों का सेवन करने से सफल हाेगी आराधना

1 दिसंबर से इन Activities पर रोक

नाहरगढ़ किले (Nahargarh Fort) पर रेस्त्रां, बार, लाइट एंड साउंड शो (Light And Sound Show In Nahargarh) बंद करने का निर्णय लिया गया है. एनजीटी (NGT) ने कहा है कि 1 दिसंबर से रेस्त्रां, बार और लाइट एंड साउंड शो (Light And Sound Show) बंद कर दिए जाए. लेकिन नाहरगढ़ किला और वैक्स म्यूजियम (Nahargarh Wax Museum) जाने वाले पर्यटकों की आवाजाही पर पाबंदी नहीं होगी. नाहरगढ़ किले पर अब समस्त गतिविधियां वन विभाग की मॉनिटरिंग में संचालित होगी. वन विभाग पार्किंग और पर्यटकों की संख्या तय करेगा.

मॉनिटरिंग करेगा वन विभाग

वाहनों की संख्या और पार्किंग (Parking) की लोकेशन भी वन विभाग तय करेगा. वाहनों का शोर रोकने के लिए साउंड बैरियर भी लगाए जाएंगे. नाहरगढ़ किले पर वन विभाग की ओर से वाइल्डलाइफ एक्ट (Wildlife Act) के तहत कार्य किए जाएंगे. नाहरगढ़ किले पर विभिन्न गतिविधियों के लिए अब वन विभाग गाइडलाइन तैयार करेगा.

राजस्थान के मुख्य सचिव, केंद्रीय कला एवं संस्कृति सचिव, प्रधान मुख्य वन संरक्षक (हॉफ), चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन और जयपुर कलेक्टर को एनजीटी के आदेश की प्रति भेजी गई है. इसके साथ ही जयपुर कलेक्टर को आदेश की पालना कराने के भी निर्देश दिए गए हैं.

Wax Museum रहेगा चालू

नाहरगढ़ किले पर संचालित वैक्स म्यूजियम (Nahargarh Wax Museum) के निदेशक अनूप श्रीवास्तव के मुताबिक किले पर वैक्स म्यूजियम का संचालन जारी रहेगा. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने वैक्स म्यूजियम की गतिविधि पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है. एनजीटी ने नाहरगढ़ किले में संचालित रेस्तरां, होटल और बार की व्यवसायिक गतिविधियों पर कदम उठाया है.

जयपुर वैक्स म्यूजियम ने हमेशा पर्यावरण और जंगल के बारे में सुरक्षात्मक कदम उठाए हैं. संग्रहालय के आसपास पेड़ पौधे लगाने की पहल की गई है. पर्यावरण के अनुकूल अनेक कई कार्य किए गए हैं.

बता दें कि परिवादी राजेंद्र तिवारी की याचिका पर प्रधान पीठ ने जयपुर के नाहरगढ़ किले को लेकर बड़ा फैसला दिया है. राजेंद्र तिवारी ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में पीआईएल (PIL) लगाई थी. पीआईएल पर सुनवाई करते हुए एनजीटी ने नाहरगढ़ किले में चल रही वाणिज्य गतिविधियों पर रोक लगाने का फैसला दिया है.

वाइल्ड लाइफ एक्ट के अनुसार सूर्यास्त के बाद को जंगल में कोई भी गतिविधियां संचालित नहीं हो सकती. एनजीटी के फैसले से पर्यटन और पुरातत्व विभाग को बड़ा झटका लगा है. नाहरगढ़ फोर्ट पर अब वन विभाग इको टूरिज्म (Eco Tourism) के लिए प्लान तैयार करेगा.

Last Updated : Oct 7, 2021, 8:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details