राजस्थान

rajasthan

आईआईएस डीम्ड यूनिवर्सिटी जयपुर में 3 दिवसीय 8वीं साइंस कांग्रेस शुरू...जयपुर में जुटेंगे देशभर के वैज्ञानिक

By

Published : Oct 20, 2021, 3:35 PM IST

डीम्ड यूनिवर्सिटी और वैज्ञानिक दृष्टिकोण सोसायटी की ओर से तीन दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में प्रदेशभर से स्कूली बच्चे शामिल होंगे. इस कार्यक्रम का बुधवार को विधिवत आगाज हुआ और बच्चों ने प्रदर्शनी में चंद्रयान प्रोजेक्ट, रक्षा तकनीक जैसे गुढ़ विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की.

जयपुर न्यूज, राजस्थान न्यूज
डीम्ड यूनिवर्सिटी जयपुर

जयपुर. आईआईएस डीम्ड यूनिवर्सिटी जयपुर (IIS Deemed University Jaipur) में तीन दिवसीय 8वीं साइंस कांग्रेस शुरू हो गई है. बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास करने और इसे प्रखर बनाने के उद्देश्य से राजधानी जयपुर की आईआईएस डीम्ड यूनिवर्सिटी में 8 वीं साइंस कांग्रेस का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यक्रम में प्रदेशभर से स्कूली बच्चे आएंगे और देश के जाने-माने वैज्ञानिक संबोधित करेंगे.

पहले दिन कार्यक्रम का विधिवत आगाज हुआ. बच्चों ने प्रदर्शनी में चंद्रयान प्रोजेक्ट, रक्षा तकनीक जैसे गुढ़ विषयों के बारे में विस्तारसे जानकारी हासिल की है.आईआईएस डीम्ड यूनिवर्सिटी के वीसी अशोक गुप्ता ने बताया कि राजस्थान साइंस कांग्रेस एक विशिष्ट और अनूठा कार्यक्रम है. इस कार्यक्रम का आयोजन पहली बार राजस्थान में हो रहा है.

आईआईएस डीम्ड यूनिवर्सिटी जयपुर

पढ़ें-महेश जोशी ने खत्म करवाया उपेन यादव व अन्य पांच बेरोजगारों का अनशन, बची हुई मांगों पर आज बनाएंगे रणनीति

इस कार्यक्रम में साइंस, रिसर्च और इनोवेशन के बारे में चर्चा की जाएगी. यह कार्यक्रम दो साल पहले होना था. लेकिन कोरोना संकट के कारण अब जाकर इसका आयोजन हो रहा है. भारत सरकार की कई एजेंसियों ने यहां प्रदर्शनियां भी लगाई हैं. प्रदेशभर से बच्चे कार्यक्रम शामिल हो रहे हैं.

साइंस कांग्रेस में 20 रिसर्च पेपर पढ़े जाएंगे

बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास करने और इसे प्रखर बनाने के उद्देश्य से राजधानी जयपुर की आईआईएस डीम्ड यूनिवर्सिटी में आठवीं साइंस कांग्रेस का आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि इस साइंस कांग्रेस में 20 रिसर्च पेपर पढ़े जाएंगे. जिनके माध्यम से न केवल विद्यार्थियों बल्कि शिक्षकों का भी ज्ञानवर्धन होगा. इसके माध्यम से विज्ञान शोध और विज्ञान शिक्षा के बारे में काम करने का बहुत बड़ा अवसर मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details