राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर: छबड़ा तापीय विद्युत गृह की 250 मेगावाट की तृतीय इकाई ने 201 दिन लगातार विद्युत उत्पादन का रिकाॅर्ड बनाया

राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम के छबड़ा तापीय विद्युत गृह की 250 मेगावाट क्षमता की इकाई संख्या 3 ने लगातार 201 दिवस तक सुचारू विद्युत उत्पादन करने का नया कीर्तिमान स्थापित किया है.

By

Published : Mar 30, 2021, 10:30 PM IST

rajasthan news,  jaipur news
छबड़ा तापीय विद्युत गृह की 250 मेगावाट की तृतीय इकाई ने 201 दिन लगातार विद्युत उत्पादन का रिकाॅर्ड बनाया

जयपुर.राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम के छबड़ा तापीय विद्युत गृह की 250 मेगावाट क्षमता की इकाई संख्या 3 ने लगातार 201 दिवस तक सुचारू विद्युत उत्पादन करने का नया कीर्तिमान स्थापित किया है.

पढे़ं:SPECIAL : खुदाई में निकली चंद्रावती नगरी को चाहिए संरक्षण...खुले में बिखरे हैं अमूल्य अवशेष

राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक आर के शर्मा ने इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए विद्युतगृह के कर्मचारियों को बधाई देते हुए बताया कि प्लांट की तृतीय इकाई का निगम के कुषल अभियंताओ की देखरेख में बेहतर रखरखाव के कारण इकाई ने 201 दिन तक अनवरत विद्युत उत्पादन कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है. 250 मेगावाॅट क्षमता की तृतीय इकाई को 10 सितम्बर 2020 को ग्रिड से सिन्क्रोनाइज़ किया गया था एवं तभी से यह इकाई लगातार विद्युत उत्पादन कर रही है.

शर्मा ने बताया कि कि प्लांट की प्रथम एवं तृतीय इकाई अपनी पूर्ण क्षमता पर उत्पादन कर रही है तथा द्वितीय एवं चतुर्थ इकाई का वार्षिक अनुरक्षण किया जा रहा है. इस वित्तीय वर्ष में छबड़ा थर्मल की चारों इकाईयों ने अभी तक 76.17 प्रतिशत प्लांट लोड फेक्टर पर 6653 मिलियन यूनिटों का विद्युत उत्पादन किया है.

छबड़ा थर्मल पाॅवर प्लांट के मुख्य अभियंता एके सक्सेना ने बताया कि छबड़ा थर्मल एवं सुपर क्रिटिकल प्लांट में कोयले की आवश्यकता को पूरा करने के लिए इस वित्तीय वर्ष में 2146 रैकों की आपूर्ति हुई जो कि पिछले वित्तीय वर्ष में प्राप्त कुल 2103 रैंको की तुलना में ज्यादा है और अभी तक की सर्वाधिक संख्या है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details