राजस्थान

rajasthan

By

Published : May 18, 2022, 10:47 PM IST

ETV Bharat / city

तबादले की मांग को लेकर तृतीय श्रेणी शिक्षकों ने दिया धरना

तबादलों की मांग को लेकर तृतीय श्रेणी शिक्षकों ने बुधवार को जयपुर के शहीद स्मारक पर सांकेतिक धरना (Third grade teachers staged a protest over the transfer) दिया. शिक्षकों ने जल्द तबादला करने की मांग सरकार से की है.

Third grade teachers staged a protest over the transfer
धरना देते हुए तृतीय श्रेणी के शिक्षक

जयपुर. तबादलों की मांग को लेकर तृतीय श्रेणी शिक्षकों ने बुधवार को जयपुर के शहीद स्मारक पर सांकेतिक धरना (Third grade teachers staged a protest over the transfer) दिया. इस दौरान एक दर्जन संगठनों के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने इस धरने में भाग लिया.

इस दौरान शिक्षक एकीकृत महासंघ के उपाध्यक्ष गजेंद्र सिंह का कहना है कि सरकार ने प्रथम व द्वितीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले किए. लेकिन तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले सरकार बनने के बाद एक बार भी नहीं किए गए. सरकार को जल्द से जल्द नीति बनाकर तबादले करने चाहिए. जिसमें एकल नारी, विधवा व विकलांग शिक्षकों को प्राथमिकता दी जाए. शिक्षक संगठन के पदाधिकारियों का कहना है कि 15 सालों से डार्क जोन व दूरस्थ जिलों में कार्य कर रहे शिक्षकों को भी घर आने की आस है. सरकार को तबादला नीति बनाकर जल्द तबादला सूची जारी करनी चाहिए. जिससे कि लंबे समय से घर से दूर शिक्षक भी घर लौट पाएं.

पढ़े:कोटा यूनिवर्सिटी में बोम मीटिंग के दौरान धरने पर बैठे शिक्षक

बता दें कि पिछले 4 वर्षों से तृतीय श्रेणी शिक्षक तबादलों पर रोक लगी हुई है. जिसके चलते राज्य सरकार ने तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले नहीं किए. वही प्रथम व द्वितीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले बड़ी संख्या में किए गए. इसी को देखते हुए आज से शहीद स्मारक पर धरने पर बैठे. बीते करीब 1 वर्ष पहले तृतीय श्रेणी शिक्षकों से तबादलों के लिए आवेदन मांगे गए थे. जिसमें करीब 85 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों ने आवेदन किए. लंबे इंतजार के बाद भी तबादले नहीं हुए और फिर शिक्षा विभाग की ओर से कहा गया की नई तबादला नीति के तहत तबादले किए जाएंगे. लेकिन अभी तक शिक्षकों को तबादलों की आस बनी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details