राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

राजस्थान विधानसभा में जनप्रतिनिधियों के सवालों के बीच गूंजे 'विनाश पुरुष और सत्यानाश' जैसे शब्द

राजस्थान विधानसभा में शुक्रवार को जनप्रतिनिधियों ने अपने अपने क्षेत्र के मुद्दे उठाए. सदन के शून्यकाल के दौरान विपक्ष और सत्ता पक्ष के विधायकों ने मंत्रियों से सवाल पूछे, जिसके जवाब में संबंधित मामलों के मंत्रियों ने अपना खाका जनप्रतिनिधियों के सामने पेश किया. इस दौरान कई मुद्दों को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के जनप्रतिनिधियों के बीच नोकझोंक भी देखने को मिली. पढ़िए आज दिन भर सदन में कौन-कौन से मुद्दे छाए रहे.

By

Published : Mar 12, 2021, 7:25 PM IST

Updated : Mar 12, 2021, 11:13 PM IST

Rajasthan Legislative Assembly, राजस्थान विधानसभा
राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही

जयपुर.राजस्थान विधानसभा में शुक्रवार को नगर आयोजना और प्रादेशिक विकास विभाग की अनुदान मांगों पर बहस में भाजपा विधायक मदन दिलावर ने भी हिस्सा लिया. मदन दिलावर ने इस दौरान शांति धारीवाल को लेकर विवादित बोल बोलते हुए कहा कि कोटा शहर में चोरों का आतंक है, कुत्तों का आतंक है, बंदरों का आतंक और उसके साथ-साथ धारीवाल का भी आतंक है.

राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही.

'शांति धारीवाल विनाश पुरुष हैं'

मदन दिलावर ने कहा कि क्या यही है विकास. अगर इसी को विकास कहते हैं तो यह विनाश पुरुष हैं शांति कुमार धारीवाल, जिन्होंने कोटा का सत्यानाश कर रख दिया है. उन्होंने रमेश मीणा के एससी-एसटी विधायकों के साथ भेदभाव के आरोपों को लेकर कहा कि रमेश मीणा ने जो कहा था मैं उसकी पुष्टि करता हूं.

यह भी पढ़ेंःमदन दिलावर का विवादित बोल, कहा- कोटा में शांति धारीवाल का आतंक है, विकास के लिए विनाश पुरुष हैं धारीवाल

उन्होंने कहा था कि सरकार एससी-एसटी के खिलाफ है. मैं यह इसलिए कह रहा हूं क्योंकि 8 वार्ड नगर निगम सीमा में रामगंजमंडी के आते हैं. वैसे 6 वार्ड अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के और वहां का एमएलए भी अनुसूचित जनजाति का है, इसलिए वहां का विकास नहीं करना चाहते हैं.

अशोक लाहोटी ने दिए सुझाव

राजस्थान विधानसभा में शुक्रवार को यूडीएच की अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान सांगानेर से भाजपा विधायक अशोक लाहोटी ने शहरों में बेतरतीब हो रहे विकास के लिए प्रदेश कांग्रेस सरकार को घेरा और साथ ही इसमें सुधार के लिए कई सुझाव भी दिए. लाहोटी ने जहां बीआरटीएस कॉरिडोर को अविलंब हटाए जाने की मांग रखी तो साथ ही जयपुर के चौगान स्टेडियम से पौंड्रिंक पार्क तक ट्रैफिक फ्री हेरिटेज जोन बनाने का सुझाव दिया.

राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही.

यह भी पढ़ेंःविधानसभा: नगर पालिका को भ्रष्टाचार से बचाना है तो सरकार एंटी डिफेक्शन कानून लागू करें: जगदीश चंद्र

सदन में नगर आयोजन और प्रादेशिक विकास की अनुदान मांगों पर बहस की शुरुआत करते हुए विधायक अशोक लाहोटी ने कहा कि बीआरटीएस कॉरिडोर भले ही हमारी सरकार लेकर आई हो, लेकिन इसे बंद कर देना चाहिए. लाहोटी ने कहा कि कोरिडोर के 3 में से 39 पैमानों पर यह कॉरिडोर फेल रहा. वहीं, अब तक इस कॉरिडोर के चक्कर में 250 मौतें हो चुकी हैं और हर साल 900 हादसे होते हैं. ऐसे में इस कॉरिडोर का उपयोग 1 फीसदी आबादी करती है, लेकिन इसमें 25 फीसदी तक सड़क को रोक रखा है जो गलत है, इसलिए इसे अविलंब हटाया जाना चाहिए.

बीजेपी विधायक प्रताप सिंह सिंघवी ने उठाया मुद्दा

सदन में छबड़ा से भाजपा विधायक प्रताप सिंह सिंघवी ने छबड़ा थर्मल पावर में कार्यरत एमएंडटी कंपनी की अनियमितता का मामला उठाया. प्रताप सिंह सिंघवी ने कहा कि छबड़ा में बरसात कम हुई है, थर्मल पावर को कम पानी मिल रहा है और किसानों को भी पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है. ऐसे में थर्मल बंद होने की कगार पर पहुंच चुका है.

यह भी पढ़ेंःराजस्थान विधानसभा के शून्य काल में विधायकों ने उठाए ये प्रमुख मामले...

विधायक ने कहा कि थर्मल पावर में काम कर रही एनएंडटी कंपनी की अनियमितता भी सामने आई है, क्योंकि ज़ीरो डिस्चार्ज प्लांट अब तक नहीं लगवाया गया, जिसके कारण यहां का पानी नालों में व्यर्थ जा रहा है. विधायक ने बताया कि प्लांट 20 करोड़ की लागत से बनाया जाना था. प्लांट से आरओ से पानी स्वच्छ किया जाना था, लेकिन यह काम अब तक नहीं हो पाया, इसमें जो-जो दोषी हैं उनकी जांच की मांग भी विधायक प्रताप सिंह सिंघवी ने की.

राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही.

फुलेरा से विधायक निर्मल कुमावत ने सरकार से पूछा सवाल

फुलेरा से भाजपा विधायक निर्मल कुमावत ने अपने विधानसभा क्षेत्र के सीतारामपुरा के राजकीय प्राथमिक विद्यालय का भी मामला उठाया. कुमावत ने कहा कि उच्च प्राथमिक विद्यालय नहीं होने के कारण यहां लड़कियों का पढ़ना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में सरकार इस प्राथमिक विद्यालय को उच्च प्राथमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करे, ताकि क्षेत्र की बालिकाओं की पढ़ाई डिस्टर्ब ना हो.

यह भी पढ़ेंःBRTS कॉरिडोर तुरंत हटाया जाए, चौगान स्टेडियम से पौंडरिक पार्क तक बने ट्रैफिक फ्री हेरिटेज जोनः लाहोटी

उधर, रामगढ़ से कांग्रेस विधायक साफिया जुबेर ने अपने विधानसभा क्षेत्र में तेजी से गली मोहल्ले और सड़कों तक फैल रहे मूर्ति उद्योग और इससे हो रही आम जनता को परेशानी का मामला उठाया. साफिया जुबेर ने कहा कि क्षेत्र में कई मोहल्ले और सड़कों तक यह मूर्तियों का उद्योग चल रहा है, जिससे क्षेत्र में सिलोकोसिस की बीमारी भी बढ़ रही है और कई लोगों को तो ऑक्सीजन की भी कमी महसूस होने लगी है. ऐसे में सरकार जनहित को ध्यान में रखते हुए इन मूर्तिकारों को आबादी क्षेत्र से बाहर जमीन अलॉटमेंट करके बसाए.

Last Updated : Mar 12, 2021, 11:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details