राजस्थान

rajasthan

जैन मंदिर चोरी प्रकरण : कचरा बीनने वाले ने चुराई थी 5 बेशकीमती मूर्तियां...चोर और मूर्ति खरीदार दोनों गिरफ्तार

By

Published : Aug 9, 2021, 7:37 PM IST

जयपुर के प्राचीन जैन मंदिर में हुई चोरी की वारदात का खुलासा पुलिस ने कर दिया है. जैन मंदिर में कचरा बीनने वाले ने ही चोरी की थी. पुलिस ने चोर के साथ-साथ चोरी की मूर्तियां खरीदने वाले कबाड़ी को भी गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने 5 बेशकीमती मूर्तियां बरामद की हैं.

जैन मंदिर चोरी प्रकरण
जैन मंदिर चोरी प्रकरण

जयपुर. राजधानी जयपुर के जौहरी बाजार स्थित दिगंबर जैन मंदिर में शनिवार देर रात हुई चोरी की वारदात का पुलिस ने खुलासा कर दिया है. रामगंज थाना पुलिस ने प्राचीन जैन मंदिर में हुई चोरी के मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. चोरी करने वाले के साथ मूर्तियां खरीदने वाले कबाड़ी को भी गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 5 बेशकीमती मूर्तियां बरामद की हैं.

चोरी के मामले में आरोपी शहजादा सलीम और कबाड़ी राहुल सिंधी को गिरफ्तार किया गया है. आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से चोरी की अष्टधातु की मूर्तियां बरामद की गई हैं. कुछ मूर्तियां कबाड़ी की दुकान से बरामद हुई हैं. आरोपी से पूछताछ में सामने आया है कि उसने शनिवार की रात जैन मंदिर के पास एक शिव मंदिर में भी चोरी की वारदात को अंजाम दिया था.

वारदात करने का तरीका

आरोपी कई वर्षों से कचरा बीनने का काम करता है. कचरा बेचकर प्राप्त पैसों से वह नशा करता है. कचरा बीनने के दौरान ही वह वारदात को अंजाम देने के लिए स्थान की रेकी करता है और रात के समय चोरी की वारदातों को अंजाम देता है. आरोपी ने जैन मंदिर में रेकी की थी. उसने रात को मंदिर के पास खड़े ऑटो से पेचकस निकाल कर मंदिर के ताले तोड़कर वारदात को अंजाम दिया था.

पुलिस ने बरामद की मूर्तियां

ऐसे हुआ वारदात का खुलासा

वारदात के बाद पुलिस ने घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे खंगाले और फुटेज में आए हुलिये के आधार पर आरोपियों की तलाश की गई. कबाड़ी की दुकान पर भी चोरी किए गए सामान के संबंध में जानकारी जुटाई गई. इस दौरान पुलिस की स्पेशल टीम ने सूचना एकत्रित करते हुए दिल्ली रोड के पास एक युवक को पकड़ा जो कि पुलिस को देखकर भागने लगा. पुलिस ने आरोपी को पकड़कर पूछताछ की तो उसने अपना नाम शहजादा सलीम बताया.

पढ़ें- एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत के बाद अशोका होटल पहुंचे ओलंपिक मेडलिस्ट

आरोपी पुलिस के सवालों पर संतोष पूर्वक जवाब नहीं दे पाया. पूछताछ में सामने आया कि वह कचरा बीनने के दौरान प्यास लगी तो प्राचीन जैन मंदिर में गया. वहां पानी पीने के दौरान मंदिर की मूर्तियों पर नजर पड़ गई. उसी रात आरोपी ने मंदिर से मूर्तियां चोरी करने का प्लान बना लिया. आरोपी शनिवार रात 1:00 बजे पैदल ही प्लास्टिक का कट्टा लेकर मंदिर पहुंचा और रात करीब 3:00 से 4:00 के बीच पास में खड़े एक ऑटो रिक्शा से पेचकस निकालकर मंदिर के मेन गेट का ताला तोड़ा. वह मंदिर में लगी मूर्तियों समेत अन्य सामान को कट्टे में भरकर ले गया. रास्ते में ई-रिक्शा में बैठकर घर चला गया. सुबह 9:00 बजे मूर्तियां कबाड़ी को बेच दीं.

आरोपी शहजादा और कबाड़ी गिरफ्तार

डीसीपी नॉर्थ परिस देशमुख ने बताया कि शनिवार देर रात हल्दियों कि रास्ते में स्थित दिगंबर जैन मंदिर में चोरी की सूचना मिली थी. मंदिर से चोर अष्ट धातु की बनी मूर्तियां, चांदी के बर्तन, सिंहासन, घंटियां और गुल्लक में रखी नकदी चुराकर फरार हो गए थे. सूचना मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घटनास्थल का मौका मुआयना किया. इसके साथ ही पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए स्पेशल टीम का गठन किया. पुलिस की टीम ने घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज खंगाले और तकनीकी आधार पर सूचनाएं जुटाई. पुलिस की ओर से गठित विशेष टीमों ने इलाके में संदिग्ध लोगों से भी पूछताछ कर सूचनाएं एकत्रित की.

डीसीपी नॉर्थ परिस देशमुख ने बताया कि पुलिस की गिरफ्त में आया बदमाश शहजादा सलीम है, जो नशे का आदी है. आरोपी ने मंदिर में चोरी कर सामान कुछ रुपयों में कबाड़ी को बेच दिया था. आरोपी से पूछताछ के बाद पुलिस ने चोरी का माल खरीदने वाले कबाड़ी राहुल को भी गिरफ्तार कर 4 मूर्तियां और अन्य सामान बरामद कर लिया है. पुलिस की मानें तो आरोपी शहजादा सलीम के खिलाफ पहले से अपराधिक मामले दर्ज हैं. फिलहाल पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है. इसके साथ अन्य आरोपियों के बारे में भी जानकारी जुटाने का प्रयास किया जा रहा है. रामगंज थाना पुलिस मामले की जांच पड़ताल में जुटी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details