राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

द्वितीय चरण का चुनावी प्रचार थमा, 2333 सरपंच और 22593 वार्ड पंचों के लिए 22 जनवरी को मतदान

राजस्थान में हो रहे ग्राम पंचायत चुनाव के द्वितीय चरण के लिए प्रचार प्रसार शाम 5 बजे से समाप्त हो गया. पंच और सरपंच के लिए 22 जनवरी को सुबह 8 बजे से मतदान होगा. वहीं 23 जनवरी को उपसरपंच के लिए मतदान होगा. मतदान के लिए प्रदेश में 8 हजार 365 मतदान केन्द्र बनाये गए हैं.

By

Published : Jan 20, 2020, 8:45 PM IST

Rajasthan Panchayat Election, जयपुर न्यूज
22 जनवरी को पंचायत चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान

जयपुर. प्रदेश में हो रहे गांव की सरकार के चुनाव के द्वितीय चरण का चुनावी शोर शाम 5 बजने के साथ ही थम गया. अब प्रत्याशी घर-घर जाकर वोट मांगेंगे. पंच और सरपंच के लिए पहले चरण के लिए 22 जनवरी को सुबह 8 बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा. उसके ठीक बाद मतगणना शुरू हो जाएगी. 23 जनवरी को उपसरपंच के चुनाव होंगे.

22 जनवरी को पंचायत चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान

राज्य निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्याम सिंह राजपुरोहित ने बताया कि 5 बजने के साथ ही द्वितीय चरण के लिए पंच और सरपंच के लिए हो रहे चुनाव का प्रचार थम गया है. अब किसी भी तरह का प्रचार प्रसार नहीं किया जा सकता. प्रत्याशी घर-घर जाकर वोट मांग सकता है. किसी भी तरह की सभा, लाऊड स्पीकर से प्रचार करने पर रोक लग गई है.

बता दें कि 22 जनवरी को सुबह 8 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू होगी, जो शाम 5 बजे तक चलेगी. उसके बाद मतगणना शुरू हो जाएगी. उपसरपंच के चुनाव 23 जनवरी को होंगे. श्याम सिंह राजपुरोहित ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और भयमुक्त हो, इसको लेकर ऑब्जर्वर्स टीम भी अपने-अपने क्षेत्रों में पहुंच गई है और वहां की चुनाव प्रक्रिया की गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है.

पढ़ें- अलवर: पंचायत चुनाव के तीसरे चरण का नामांकन पूरा, 29 जनवरी को डाले जाएंगे वोट

ऑब्जर्वर की सीधी रिपोर्ट निर्वाचन आयोग के समक्ष होगी. जिससे वहां पर होने वाली किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर समय रहते कंट्रोल किया जा सकता है. बता दें कि द्वितीय चरण के लिए 74 पंचायत समितियों की 2 हजार 333 ग्राम पंचायतों के सरपंच और 22 हजार 593 वार्ड पंच प्रत्याशी मैदान में हैं. 8 हजार 365 मतदान केन्द्र बनाये गए हैं. इसके अलावा 21 सरपंच और 7 हजार 466 वार्ड पंच निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details