राजस्थान

rajasthan

जयपुर के इस रेस्टोरेंट में आर्डर से लेकर बिल तक का सारा काम रोबोट करते हैं

By

Published : Sep 18, 2019, 11:52 PM IST

Updated : Sep 19, 2019, 12:52 AM IST

राजधानी अब वर्ल्ड क्लास सिटी बनती जा रही है. प्रधानमंत्री की पहल के बाद पहला एआई बेस्ड रोबोटिक थीम रेस्टोरेंट खुला है. जहां ग्राहकों का वेलकम करने से लेकर खाने का ऑर्डर लेने और बिल लेने तक का काम रोबोट ही कर रहे हैं.

जयपुर में रोबोट, jaipur ROBOT, the robot restaurant jaipur,

जयपुर. प्रदेश की राजधानी जयपुर वर्ल्ड क्लास सिटी बनती जा रही है. आधुनिकता के इस दौर में नए जमाने की तकनीक का जबरदस्त इस्तेमाल हो रहा है. इसकी एक बानगी गुलाबी नगरी के टोंक रोड पर खुले 'द रोबोट रेस्टोरेंट' में देखने को मिलती है. यह रेस्टोरेंट किसी अजूबे से कम नहीं. क्योंकि यहां पर प्रधानमंत्री की पहल के बाद पहला एआई बेस्ड रोबोटिक थीम रेस्टोरेंट खुला है. जहां ग्राहकों का वेलकम करने से लेकर खाने का ऑर्डर लेने, खाना परोसने और बिल लेने तक का काम रोबोट ही कर रहे हैं. खास बात ये है कि सभी रोबोट जयपुर में तैयार किये गए है.

राजस्थान का पहला एआई बेस्ड रोबोटिक रेस्टोरेंट

पढ़ें:तबरेज मॉब लिंचिंग मामले में झारखंड पुलिस का यू टर्न, हार्ट अटैक नहीं पिटाई है मौत की वजह

जयपुर में खुले इस रेस्टोरेंट का नाम 'द रोबोट रेस्टोरेंट' है. इस रेस्टोरेंट में एंट्री करते ही खूबसूरत परिधानों में महिला रोबोट कस्टमर का स्वागत करेगी. इसके बाद टेबल पर ग्राहक एलेक्सा से ऑर्डर देंगे. ग्राहक के ऑर्डर पर जब किचन में डिश तैयार हो जाएगी तो रोबोट उसे लेकर ग्राहक की टेबल तक आएगा. ऑर्डर लाने के बाद जब ग्राहक एग्जिट बटन दबाएगा तो रोबोट वापस रोबोट जंक्शन पर जाकर खड़ा हो जाता है. ग्राहकों को खाना परोसने से लेकर बिल देने और उनके साथ सेल्फी लेने तक का काम रोबोट सहज कर रहे हैं.

यही नहीं बल्कि द रोबोट रेस्टोरेंट के रोबोट ग्राहक की फोटो खींचकर उसके मोबाइल पर भी सेंड कर देते हैं. इस तरह का यह राजस्थान का पहला होटल है. रेस्टोरेंट के डायरेक्टर लोकेश मुकुट बताते हे कि द रोबोट रेस्टारेंट को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसमें ग्राहक प्रवेश करते हैं तब महिला के परिधानों में सना नाम की रोबोट परफ्यूम स्प्रे करके वेलकम करती है. इसे बाद सभी काम रोबोट दुवारा किया जाता है. फिर खाने के ऑडर हो या फिर खाना परोशने या बिलिंग करना ये सभी काम बड़ी खूबसूरती के साथ रोबोट करते हैं.

पढ़ें: कांग्रेस में शामिल होने वाले बसपा विधायकों ने अब तक नहीं ली पार्टी की सदस्यता

सभी 16 रोबोट्स के नाम व काम अलग-अलग

रेस्टोरेंट के डायरेक्टर प्रतिक दाधीच बताते हे उनका रेस्टारेंट एआई बेस्ड रोबोटिक थीम है. रेस्टोरेंट में 16 रोबोट हैं. एक वक्त में ये 50 से 60 ग्राहकों को सर्विस देते हैं. सभी रोबोट के काम और नाम अलग अलग हैं. इन रोबोट्स को ऑपरेट करने के लिए स्टाफ को भी विशेष ट्रेनिंग दी गई है. रेस्टोरेंट के किचन के बाहर ही रोबोट जंक्शन बनाया गया है. जहां से सभी रोबोट मैग्नेटिक लाइन पर चलते हुए ऑर्डर लेकर संबंधित टेबल पर पहुंचते हैं.

Last Updated : Sep 19, 2019, 12:52 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details