राजस्थान

rajasthan

जयपुर में 14 जगहों पर बेघरों के लिए बनेंगे अस्थाई रैन बसेरे... आश्रय स्थल पर सैनिटाइजर और मास्क की रहेगी व्यवस्था

By

Published : Nov 9, 2021, 7:14 PM IST

Updated : Nov 9, 2021, 10:24 PM IST

राजधानी जयपुर में ठंड के मौसम में बेघरों को रात गुजारने का आसरा देने के लिए रैन बसेरों का इंतजाम किया जा रहा है. निगम ने सर्दी के मौसम को देखते हुए अब 14 अस्थाई रैन बसेरे शुरू कर दिए हैं. जिनकी क्षमता 50 से 150 लोगों के ठहरने रखी गई है.

jaipur news, Rajasthan News
जयपुर में अस्थाई रैन बसेरे

जयपुर. राजधानी जयपुर में सर्दी में बेघर लोगों को राहत देने और रात्रि विश्राम के लिए शहर के दोनों निगम 14 स्थानों पर अस्थाई रैन बसेरे बना रहे हैं. कोरोना संक्रमण के मद्देनजर अस्थाई रैन बसेरों में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना हो सके, इसके लिए रैन बसेरों के आकार को भी बढ़ाया जा रहा है. वहीं प्रत्येक आश्रय स्थल पर सैनिटाइजर और मास्क की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा शहर में संचालित 14 स्थाई आश्रय स्थलों की भी अब देखभाल की जा रही है.

राजधानी के ग्रेटर और हेरिटेज नगर निगम में कुल 14 स्थाई रैन बसेरे संचालित हैं. वहीं निगम सर्दी के मौसम को देखते हुए अब 14 अस्थाई रैन बसेरे भी शुरू होंगे. जिनकी क्षमता 50 से 150 लोगों के ठहरने रखी गई है. इस बार ग्रेटर नगर निगम में 10 जबकि हेरिटेज नगर निगम क्षेत्र में 4 अस्थाई रैन बसेरे बनाए जा रहे हैं.

जयपुर में 14 जगह बनेंगे अस्थाई रैन बसेरे

पढ़ें.जब सभी राज्यों ने पेट्रोल-डीजल के भाव कम कर दिए तो हमें भी करना पड़ेगा : गहलोत

इस संबंध में हेरिटेज निगम एनयूएलएम उपायुक्त अनीता जैन ने बताया कि रैन बसेरे ऐसे स्थानों पर संचालित किए जा रहे हैं. जहां लोगों की आवाजाही ज्यादा रहती है. इन आश्रय स्थलों में सोने की पर्याप्त व्यवस्था की गई है. वहीं निशुल्क भोजन उपलब्ध कराने के लिए मोती डूंगरी गणेश मंदिर ट्रस्ट को भी लिखा गया है. उन्होंने बताया कि कोरोना के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करवाने के लिए रैन बसेरों का आकार भी बढ़ाया गया है. साथ ही सैनिटाइजर और मास्क की व्यवस्था भी की गई है.

हेरिटेज नगर निगम स्थान क्षमता
ट्रांसपोर्ट नगर पुलिया के नीचे 80
खासा कोठी पुलिया के नीचे 80
परमानंद हॉल सहकार मार्ग 50
हसनपुरा पुलिया के नीचे 50
ग्रेटर नगर निगम स्थान क्षमता
रामनिवास बाग के पीछे 150
जेके लोन अस्पताल के गेट के पास 100
जेके लोन के पास केयरवेल के सामने 100
गांधीनगर रेलवे स्टेशन के सामने 50
जीटी पुलिया के नीचे 50
सांगानेर एयरपोर्ट के सामने 100
महारानी फार्म पुलिया के नीचे 100
गोपालपुरा त्रिवेणी पुलिया के नीचे 100
विद्याधर नगर सेक्टर 6 50
200 फीट बाईपास दिल्ली अजमेर रोड 100

कोरोना गाइडलाइन की होगी पालना

शहर में 14 स्थानों पर स्थाई आश्रय स्थल भी मौजूद हैं. इनमें बांगड़ अस्पताल परिसर, लाल कोठी महिला छात्रावास के पीछे, स्टेडियम रोड सांगानेर, थड़ी मार्केट मध्यम मार्ग, झालाना बाईपास, जगतपुरा रेलवे स्टेशन, भांकरोटा, शहीद भगत सिंह पार्क, रेलवे स्टेशन के पास, पानीपेच तिराहा, पुराना विद्याधर नगर जोन कार्यालय, हटवाड़ा स्थित वृद्धाश्रम, गोविंद देव जी मंदिर के पास और रेलवे स्टेशन के पास बाल बसेरा संचालित है. यहां भी कोरोना के मद्देनजर व्यवस्थाओं को सुनिश्चित किया जा रहा है.

Last Updated : Nov 9, 2021, 10:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details