राजस्थान

rajasthan

By

Published : May 6, 2020, 9:52 PM IST

ETV Bharat / city

जयपुर: छोटी कांशी के मंदिरों में गुरुवार से 1 माह तक सजेगी जलविहार की झांकियां, ठाकुरजी करेंगे 12 दिन नौका विहार

जयपुर के आराध्य देव गोविंददेवजी सहित अन्य मंदिरों में गुरूवार से जल उत्सव मनाया जाएगा. साथ ही अन्य मदिरों में ज्येष्ठ माह में जल विहार की झांकियां सजाई जाएगी. इसके तहत ठाकुर जी दोपहर 12:30 बजे से दोपहर 1 बजे तक जलविहार करेंगे. वहीं, मंदिर में 5 जून को ज्येष्ठाभिषेक तक जलयात्रा उत्सव मनाया जाएगा.

rajasthan news, जयपुर की खबर
छोटी कांशी के मंदिरों में गुरुवार से 1 माह तक सजेगी जलविहार की झांकियां

जयपुर. छोटी कांशी जयपुर के आराध्य देव गोविंददेवजी सहित अन्य मंदिरों में गुरुवार से जल उत्सव मनाए जाएंगे. एक माह तक विभिन्न मंदिरों में ठाकुरजी जलविहार करेंगे. शहर के विभिन्न मंदिरों में जल विहार की झांकियां सजेंगी.

बता दें कि आराध्य गोविंददेवजी मंदिर में गुरुवार को जलयात्रा उत्सव के साथ जलविहार झांकियों की शुरुआत होगी. वहीं, अगले 12 दिन तक ठाकुरजी नौका विहार करेंगे.

शहर के आराध्य देव गोविंददेव जी मंदिर सहित गोपीनाथजी, चांदनी चौक स्थित मंदिर श्री आनंद कृष्ण बिहारी जी, बृजनिधि जी, और चौड़ा रास्ता स्थित मंदिर श्री राधा दामोदर जी में ज्येष्ठ माह में जल विहार की झांकियां सजाई जाएगी. इसके तहत ठाकुर जी दोपहर 12:30 बजे से दोपहर 1 बजे तक जलविहार करेंगे. वहीं, मंदिर में 5 जून को ज्येष्ठाभिषेक तक जलयात्रा उत्सव मनाया जाएगा.

छोटी कांशी के मंदिरों में गुरुवार से 1 माह तक सजेगी जलविहार की झांकियां

मंदिर प्रबंधक मानस गोस्वामी ने बताया कि मंदिर महंत अंजन कुमार गोस्वामी के सानिध्य में गोविंददेव जी मंदिर में 7 मई से 5 जून तक जलयात्रा उत्सव मनाया जाएगा. दोपहर 12:30 से 1 बजे तक मंदिर के गर्भ गृह में सुगंधित जल की धारा प्रभावित करता चांदी की फव्वारा चलेगा.

पढ़ें-जयपुर: शाहपुरा में 4 घंटे के लिए खुलेंगी दुकानें, सुबह 8 से दोपहर 12 का होगा समय

इस दौरान ठाकुर जी सफेद धोती और दुपट्टा धारण किए हुए रहेंगे. जलविहार झांकी आधा घंटे के लिए खुली रहेगी. महंत गोस्वामी ने लोगों से अपील की है कि भक्त ऑनलाइन ही झांकी के दर्शन करें. झांकी के बाद ठाकुर जी को पांच प्रकार के फलों और हलवा पूड़ी का भोग लगेगा.

मंदिर में 7 मई के बाद 12 मई, 17 मई, 18 मई अपरा एकादशी, 21 मई, 22 मई 24 मई व 27 मई और 1 जून, 2, जून 4 जून, 5 जून को जलविहार झांकियां सजाई जाएंगी. इनमें से अपरा एकादशी पर 18 मई और निर्जला एकादशी पर 2 जून को शाम 5 बजे से 5:30 बजे तक जलविहार झांकी सजेगी. वहीं, 5 जून को ठाकुर जी का ज्येष्ठाभिषेक होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details