राजस्थान

rajasthan

DPC नहीं होने पर जलदाय विभाग के तकनीकी कर्मचारियों में आक्रोश, अधिकारियों पर लगाया आरोप

By

Published : Jun 9, 2021, 7:26 PM IST

राजस्थान के जलदाय विभाग के तकनीकी कर्मचारियों में विभागीय पदोन्नति (DPC) नहीं होने के कारण आक्रोश व्याप्त है. कर्मचारियों ने अधिकारियों पर जानबूझकर DPC नहीं करने का आरोप लगाया.

Anger among technical employees,  Memorandum submitted to BD Kalla
कल्ला को सौंपा ज्ञापन

जयपुर.राजस्थान में पिछले कई सालों से DPC (Departmental promotion) नहीं होने के कारण जलदाय विभाग के तकनीकी कर्मचारियों में आक्रोश व्याप्त है. जलदाय विभाग के कर्मचारियों ने विभाग के अधिकारियों पर विभागीय पदोन्नति (DPC) नहीं करने का आरोप लगाया है. कर्मचारियों का कहना है कि अधिकारी उन्हें राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) के खिलाफ आंदोलन करने पर विवश कर रहे हैं.

पढ़ें-फिर आतंक मचाएगा पाकिस्तानी टिड्डी दल, जानें राजस्थान में कब होगा Locust Attack

कल्ला को सौंपा ज्ञापन

राजस्थान वाटर वर्क्स कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप यादव के नेतृत्व में कर्मचारियों ने जलदाय मंत्री बीडी कल्ला (BD Kalla) को बुधवार को ज्ञापन सौंपा और आंदोलन की चेतावनी भी दी. इसके तुरंत बाद ही मुख्य अभियंता प्रशासन ने तकनीकी कर्मचारियों की DPC के लिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश भी जारी कर दिए.

तकनीकी कर्मचारियों में आक्रोश व्याप्त

राजस्थान वाटर वर्क्स कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप यादव ने बताया कि विभाग में कार्यरत तकनीकी कर्मचारियों की पिछले काफी सालों से विभागीय पदोन्नति (DPC) नहीं हुई है. कई जिलों में तकनीकी कर्मचारी 8-10 साल से अपनी विभागीय पदोन्नति का इंतजार कर रहे हैं. DPC नहीं होने से तकनीकी कर्मचारियों में आक्रोश व्याप्त है.

डीपीसी पर नहीं दिया जा रहा ध्यान

तकनीकी कर्मचारियों ने बताया कि राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) के कार्मिक विभाग की ओर से विभिन्न संवर्गों और पदों की वरिष्ठता सूची जारी करने और नियमित रूप से प्रतिवर्ष DPC आयोजित करने के निर्देश समय-समय पर जारी किए गए हैं. लेकिन मुख्य अभियंता प्रशासन की ओर से मंत्रालयिक संवर्ग और अधिकारियों की DPC प्रतिवर्ष करवाई जा रही है, लेकिन तकनीकी कर्मचारियों की डीपीसी पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा.

पढ़ें-वसुंधरा राजे ने महिलाओं के वैक्सीनेशन के लिए CM Gehlot से की ये मांग...

अधिकारियों पर लगाया आरोप

कुलदीप यादव ने कहा कि कई बार ज्ञापन देने के बाद भी अधिकारियों ने इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की और ये अधिकारी जानबूझकर ऐसा कर रहे हैं. यादव ने आरोप लगाया कि उच्च अधिकारी चाहते हैं कि तकनीकी कर्मचारियों में राजस्थान सरकार (Gehlot Government) के विरुद्ध आक्रोश बढ़े और विवश होकर कर्मचारी आंदोलन करें. इससे सरकार की छवि भी खराब होगी.

आंदोलन की चेतावनी

यादव के नेतृत्व में कर्मचारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने जलदाय मंत्री बीडी कल्ला (BD Kalla) से मिलकर ज्ञापन सौंपा. उन्होंने कहा कि जैसे ही मंत्री बीडी कल्ला को ज्ञापन देकर आंदोलन की चेतावनी दी गई तो उसका असर देखने को मिला और मुख्य अभियंता प्रशासन ने तकनीकी कर्मचारियों की डीपीसी (DPC) के लिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश जारी किए हैं. मुख्य अभियंता प्रशासन ने तकनीकी कर्मचारियों की एसीआर भरवा कर 15 दिन में DPC (Departmental promotion) करने को कहा है. कुलदीप यादव ने कहा कि जल्द ही तकनीकी कर्मचारियों की डीपीसी नहीं होती है तो सरकार के खिलाफ आंदोलन किया जाएगा.

पौधरोपण संबंधित तैयारी 25 जून तक पूरा करने के निर्देश

मानसून को देखते हुए जयपुर जिला प्रशासन सक्रिय हो गया है और उसने पौधरोपण से जुड़े हुए सभी विभागों को 25 जून तक पूरी तैयारी करने के निर्देश दिए हैं. इस संबंध में जिला कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा के नेतृत्व में जयपुर जिला कलेक्टर कार्यालय के सभागार में एक बैठक का भी आयोजन किया गया. पौधरोपण के लिए वन विभाग तैयार पौधे उपलब्ध करवाएगा. नेहरा ने मानसून के शीघ्र आगमन को देखते हुए पौधरोपण से जुडे़ सभी विभागों को लक्ष्य के अनुसार पौधरोपण करवाने और इसके लिए तैयारी 25 जून तक पूरी कर लेने के निर्देश दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details