राजस्थान

rajasthan

Rajasthan Corona Vaccine Audit: ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर होगा टीमों का गठन

By

Published : Jun 7, 2021, 7:52 PM IST

Updated : Jun 7, 2021, 10:53 PM IST

राजस्थान में कोरोना वैक्सीन ऑडिट (Corona Vaccine Audit) के लिए चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा के निर्देश पर खंड, जिला और राज्य स्तर पर टीमों का गठन किया जाएगा. यह टीम अपने-अपने क्षेत्रों में रेंडम सैंपल सर्वे (Random Sample Survey) करेगी.

corona vaccine audit in rajasthan,  corona vaccine audit team
राजस्थान में कोरोना वैक्सीन आडिट के लिए खंड, जिला और राज्य स्तर पर होगा टीमों का गठन

जयपुर. हाल ही में राजस्थान सरकार की ओर से कोरोना वैक्सीन के ऑडिट की बात कही गई थी. जिसके बाद चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा के निर्देश के बाद वैक्सीन के ऑडिट को लेकर खंड, जिला और राज्य स्तर पर टीमों का गठन किया गया है. यह टीम अपने-अपने क्षेत्रों में रेंडम सैंपल सर्वे (Random Sample Survey) करेगी. स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए कहा है कि राजस्थान में वैक्सीनेशन कार्यक्रम निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार किया जा रहा है.

पढे़ं: दीपावली तक 80 करोड़ देशवासियों को मुफ्त मिलेगा राशन: पीएम मोदी

अखिल अरोड़ा ने कहा कि वैक्सीनेशन में अधिक से अधिक वैक्सीन का उपयोग हो सके, इसके लिए राज्य, जिला और खंड स्तर पर टीमों का गठन किया गया है. जिले में निरीक्षण के लिए खंड स्तरीय दलों का गठन किया जाएगा. जिसमें जिला स्तरीय एक दल में जिला कलेक्टर और CMHO होंगे. जबकि दूसरे दल में जिला परिषद के एसीईओ (ACEO) और RCHO शामिल होंगे. वही खंड स्तरीय दल में एसडीएम (SDM) और खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी को शामिल किया गया है.

जिला स्तरीय प्रथम दल जिला वैक्सीन भंडार कोविड वैक्सीन के 10% कोल्ड पॉइंट्स के निजी सत्र स्थलों का निरीक्षण करेगा. जबकि दूसरा दल 20% कोल्ड पॉइंट्स व निजी सत्र स्थलों का निरीक्षण करेगा. इसके अलावा खंड स्तरीय दल अपने-अपने खंड में शत-प्रतिशत कोल्ड चेन पॉइंट व सत्र स्थलों का निरीक्षण करेंगे. प्रमुख शासन सचिव ने बताया कि जिला में खंड स्तरीय टीम के गठन के पहले 7 दिन के अंदर निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट जिला कलेक्टर के माध्यम से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य निदेशालय में भेजनी होगी. उसके बाद प्रत्येक 15 दिन के अंदर यह रिपोर्ट सबमिट की जाएगी.

अन्य टीमों का भी गठन

इसके अलावा राज्य स्तरीय एक टीम का गठन भी किया जा रहा है. यह टीम वैक्सीन के संधारण, उपयोग और वेस्टेज से संबंधित ऑडिट रिपोर्ट तैयार करेगी.

  • इस टीम के पहले दल में डॉ. प्रदीप चौधरी, राज्य नोडल अधिकारी, शिशु स्वास्थ्य, डॉ. महेश सचदेवा, राज्य नोडल अधिकारी, मातृत्व स्वास्थ्य होंगे.
  • दूसरी टीम में डॉ. रोमेल सिंह, राज्य नोडल अधिकारी, सीएचओ, डॉ. अभिनव अग्रवाल, राज्य नोडल अधिकारी, मातृत्व स्वास्थ्य होंगे.
  • तीसरी टीम में डॉ. गिरीश द्विवेदी, परियोजना निदेशक, परिवार कल्याण, डॉ. पुरुषोत्तम सोनी, प्रमुख विशेषज्ञ टीबी रहेंगे. अखिल अरोड़ा ने कहा कि ये टीमें राज्य स्तर से विभिन्न जिलों में स्थित राज्य स्तरीय वैक्सीन स्टोर, जिला स्तरीय वैक्सीन स्टोर व कोल्ड चेन प्वाइंट का ऑडिट करेंगी.

सर्वे से लिया जाएगा फीडबैक

प्रमुख शासन सचिव ने कहा कि निरीक्षण और ऑडिट दल टीकाकरण की परिधि में रहने वाले ऐसे व्यक्तियों का रेंडम सैंपल सर्वे कर फीडबैक लेंगी कि किस-किस ने वैक्सीन की एक या दोनों डोज ली हैं. यह टीमें कोविड वैक्सीनेशन के दौरान केन्द्र सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन की पालना भी सुनिश्चित करेंगी.

Last Updated : Jun 7, 2021, 10:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details