राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुरः प्रदेश में एक बार फिर स्वाइन फ्लू की आहट, 4 पॉजिटिव केस आए सामने

प्रदेश में एक बार फिर से स्वाइन फ्लू की आहट शुरू हो गई है. अभी तक चार पॉजिटिव मामले प्रदेश भर में स्वाइन फ्लू के सामने आए गए हैं. अगर पिछले साल की बात करें तो करीब 5 हजार से अधिक स्वाइन फ्लू के मामले सामने आए थे.

By

Published : Jan 19, 2020, 3:17 PM IST

स्वाइन फ्लू की आहट,  Swine flu
स्वाइन फ्लू की आहट

जयपुर. स्वाइन फ्लू चिकित्सा विभाग के लिए एक बार फिर से सिर दर्द साबित हो सकता है, क्योंकि ठंड बढ़ने के साथ ही स्वाइन फ्लू की आहट भी शुरू हो गई है. दरअसल प्रदेश में अब तक चार पॉजिटिव मामले स्वाइन फ्लू के दर्ज किए जा चुके हैं. पिछले साल की बात करें तो करीब 5000 से अधिक स्वाइन फ्लू के पॉजिटिव मामले सामने आए थे. तो वहीं 200 से अधिक मरीजों की इस बीमारी के चलते मौत हुई थी.

स्वाइन फ्लू की आहट

चिकित्सकों का भी कहना है कि सामान्य खांसी सिर दर्द बुखार जैसे लक्षण स्वाइन फ्लू के कारण हो सकते हैं. ऐसे में इस तरह के मरीजों को जल्द से जल्द स्वाइन फ्लू की जांच करवानी चाहिए क्योंकि समय रहते अगर इस बीमारी का इलाज होता है तो मरीज को बचाया जा सकता है.

पढ़ें.चिकित्सा मंत्री ने की पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत, 1.08 करोड़ बच्चों को पिलाई जाएगी दवा

चिकित्सकों का यह भी कहना है कि स्वाइन फ्लू के प्रारंभिक लक्षण बुखार होना गले में दर्द होना और खाने की वस्तुओं को निगलने में परेशानी होना होता है. तो ऐसे में जल्द से जल्द चिकित्सक की राय लेकर इस बीमारी का इलाज करवाना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details