राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

UNESCO सूची में परकोटाः हेरिटेज बायलॉज लागू करने से पहले परकोटे की चारदीवारी क्षेत्र का ड्रोन से होगा सर्वे

राजधानी की चारदीवारी क्षेत्र को यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज सिटी की सूची में शामिल होने के बाद अब सरकार जल्द ही इसके संरक्षण के लिए हेरिटेज बायलॉज लागू करेगी. इससे पहले चारदीवारी क्षेत्र का एरियल सर्वे और वीडियोग्राफी होगी. जिसके तहत नगर-निगम 14 अक्टूबर से ड्रोन से चारदीवारी क्षेत्र का सर्वे कराएगा.

By

Published : Oct 9, 2019, 5:53 PM IST

heritage bylaws are implemented in Perkote, यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज सिटी की सूची

जयपुर.चारदीवारी में पुरातत्व महत्व के भवनों और धरोहरों को संरक्षित किए जाने के लिए कार्य योजना के तहत परकोटे क्षेत्र का ड्रोन से सर्वे कराया जाएगा. हाल ही में UDH मंत्री शांति धारीवाल ने इस संबंध में निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं. धारीवाल ने 14 अक्टूबर से 4 जनवरी तक परकोटे में स्थित सभी भवनों का विस्तृत सर्वे और वीडियोग्राफी कराने के निर्देश दिये हैं.

परकोटे में ड्रोन से सर्वे होगा

इस दौरान जरूरत पड़ने पर यातायात बंद या फिर उसमें परिवर्तन कराने के भी निर्देश दिए हैं. इस संबंध में नगर निगम कमिश्नर विजय पाल सिंह ने बताया कि चारदीवारी का ड्रोन से सर्वे और वीडियोग्राफी के दौरान हेरिटेज के मानकों के खिलाफ हो रहे बहु-मंजिला इमारतों और अतिक्रमण को चिन्हित किया जाएगा. इन पर दीपावली के बाद कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि चारदीवारी क्षेत्र में हो रही रुकावट के काम में एकरुपता लाने की गाइड-लाइन मिली है, साथ ही नए निर्माणों को रोकना भी एक बड़ी चुनौती है.

ये भी पढ़ें: निकाय प्रमुखों के चुनाव पर बोले सीएम...कहा- धारीवाल कमेटी जल्द करेगी फैसला

बता दें, अजरबेजान के बाकू शहर में यूनेस्को के सम्मेलन में जयपुर शहर के परकोटे को विश्व विरासत सूची में शामिल किया गया. इसी साल दिसंबर में यूनेस्को की ओर से विश्व विरासत सूची की दोबारा समीक्षा की जाएगी, जिसे ध्यान में रखते हुए यूनेस्को की ओर से मिली गाइड-लाइन पर काम शुरू किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details