राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर: बिना परीक्षा प्रमोट करने की मांग को लेकर छात्रों का क्रमिक अनशन शुरू

बिना परीक्षा छात्रों को प्रमोट करने की मांग को लेकर एनएसयूआई का धरना लगातार पांचवें दिन भी जारी रहा. शनिवार से छात्रों ने क्रमिक अनशन भी शुरू किया है. इस दौरान छात्रों का समर्थन करने के लिए पहुंचे कांग्रेस प्रवक्ता नितिन अग्रवाल ने आरयू के कुलपति की कार्यशैली पर भी सवाल उठाए.

By

Published : Jul 4, 2020, 6:26 PM IST

NSUI Protest in RU, without Examination Promotion
प्रमोट करने की मांग को लेकर छात्र बैठे क्रमिक अनशन पर

जयपुर.राजस्थान विश्वविद्यालय प्रशासन ने यूजी फाइनल ईयर की परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर दिया है. वहीं छात्र अभी भी बिना परीक्षा प्रमोट होने की मांग को लेकर प्रदर्शन की राह पर उतरे हुए हैं. छात्रों ने शनिवार से कुलपति सचिवालय के बाहर क्रमिक अनशन भी शुरू किया है. इस दौरान छात्रों का समर्थन करने पहुंचे कांग्रेस प्रवक्ता नितिन अग्रवाल ने कहा कि छात्रों के एग्जाम नहीं कराने चाहिए.

प्रमोट करने की मांग को लेकर छात्र बैठे क्रमिक अनशन पर

नितिन अग्रवाल ने कहा कि पड़ोसी राज्य भी छात्रों को बिना परीक्षा प्रमोट कर रहे हैं. फिर चाहे वो फाइनल ईयर का स्टूडेंट ही क्यों ना हो. ऐसे में उन्होंने सरकार और विश्वविद्यालय प्रशासन से छात्रों को जनरल प्रमोट करने की मांग की है. नितिन अग्रवाल ने कहा कि यदि छात्रों को प्रवेश में प्रमोट किया जाता है तो छात्र को दो कक्षाओं की परीक्षाओं का तनाव रहेगा.

पढ़ें-राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ ने उच्च शिक्षा मंत्री से की स्टूडेंट्स को जनरल प्रमोट करने की मांग

उन्होंने फाइनल ईयर के छात्रों को भी बोनस अंक देकर प्रमोट किए जाने की मांग करते हुए तर्क दिया कि कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं. इस बीच छात्र ट्रैवल कर परीक्षा देने आएगा, जो छात्रों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ है. उन्होंने भविष्य में जॉब और वैकेंसी को लेकर छात्रों को आने वाली परेशानियों को कोरोना काल में शून्य करार दिया. इस दौरान उन्होंने वीसी की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए कहा कि कुलपति को पहल करते हुए सरकार के सामने परीक्षा नहीं कराए जाने का पक्ष रखना चाहिए.

पढ़ें-NSUI कार्यकर्ताओं के जयपुर कूच को पुलिस ने रोका, हिरासत में लिया

वहीं इस संबंध में मुख्यमंत्री को दिए ज्ञापन के बाद आज शनिवार को शिक्षा मंत्री और मुख्यमंत्री की मुलाकात होने की भी चर्चा है. इस दौरान उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. माना जा रहा है कि इस मीटिंग के बाद उच्च शिक्षा की परीक्षाओं को लेकर कोई बड़ा अहम फैसला आ सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details