राजस्थान

rajasthan

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में राज्य पर्यटन सलाहकार समिति का गठन

By

Published : Jan 5, 2021, 8:18 PM IST

राज्य में पर्यटन उद्योग के विकास के लिए राज्य सरकार की ओर से जारी राजस्थान पर्यटन नीति 2020 के प्रावधानों की पालना में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में राज्य पर्यटन सलाहकार समिति का गठन किया गया है. राज्य सरकार की ओर से इस सम्बंध में जारी आदेश के अनुसार पर्यटन मंत्री इस समिति के उपाध्यक्ष होंगे और आयुक्त और निदेशक पर्यटन विभाग सदस्य सचिव होंगे.

State Tourism Advisory Committee,  cm ashok gehlot
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में राज्य पर्यटन सलाहकार समिति का गठन

जयपुर. राज्य में पर्यटन उद्योग के विकास के लिए राज्य सरकार की ओर से जारी राजस्थान पर्यटन नीति 2020 के प्रावधानों की पालना में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में राज्य पर्यटन सलाहकार समिति का गठन किया गया है. राज्य सरकार की ओर से इस सम्बंध में जारी आदेश के अनुसार पर्यटन मंत्री इस समिति के उपाध्यक्ष होंगे और आयुक्त और निदेशक पर्यटन विभाग सदस्य सचिव होंगे.

पढे़ं:राजस्थान निकाय चुनाव: 20 जिलों की 90 निकायों के लिए चुनाव का शेड्यूल जारी, 28 जनवरी को वोटिंग, आचार संहिता लागू

इसी प्रकार समिति में वित्त मंत्री, राजस्व मंत्री, नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री, उद्योग मंत्री, कला एवं संस्कृति मंत्री और वन मंत्री समिति में सदस्य बनाए गए हैं. इनके अतिरिक्त मुख्य सचिव वन, उद्योग, राजस्व, नगरीय विकास और आवासन व पर्यटन विभाग के प्रमुख शासन सचिव, स्वायत्त शासन तथा कला एवं संस्कृति विभाग के शासन सचिव भी समिति में सदस्य बनाए गए हैं. समिति में मुख्यमंत्री की तरफ से नामांकित पर्यटन के क्षेत्र में सक्रिय भागीदारी रखने वाले चार विशेष सदस्य भी होंगे.

समिति में अन्य विभागों के अधिकारियों और विषय विशेषज्ञों को भी बैठक में जरूरत के हिसाब से आमंत्रित किया जा सकेगा. समिति राज्य की पर्यटन नीति 2020 को लागू किए जाने के लिए वांछित अन्तर्विभागीय समन्वय सुनिश्चित करेगी और पर्यटन विकास हेतु नीति-निर्देश देगी. इसी प्रकार राज्य में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा दिए जाने के लिए विभिन्न ट्रेड संगठनों, व्यक्तियों व संस्थाओं से पर्यटन के क्षेत्र में नवाचार व सुधार हेतु प्राप्त प्रस्तावों, सुझावों पर विचार-विमर्श करने के साथ अन्य ऐसे विषय जिनसे प्रदेश का पर्यटन प्रोत्साहित हो उन पर भी चर्चा करेगी. समिति का प्रशासनिक विभाग, पर्यटन विभाग होगा. यह समिति स्थायी समिति होगी और इसकी बैठक जरूरत पड़ने पर आयोजित की जा सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details