राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

प्रदेश का तापमान पहुंचा 40 डिग्री के पार, मौसम विभाग ने जारी किया 'येलो अलर्ट'

राजस्थान के तापमान में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इस सप्ताह की शुरूआत में ही तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है. साथ ही मौसम विभाग ने भी प्रदेश के 11 जिलों में 'येलो अलर्ट' जारी किया है.

By

Published : Apr 7, 2020, 10:16 AM IST

राजस्थान मौसम रिपोर्ट, rajasthan weather report
राजस्थान मौसम रिपोर्ट

जयपुर.राजस्थान के तापमान में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. प्रदेश में एक बार फिर से दिन का तापमान बढ़कर 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है. ऐसे में आमजन को सूर्य देव के तीखे तेवर का सामना भी करना पड़ रहा है. वहीं मौसम विभाग ने भी प्रदेश के 11 जिलों में येलो अलर्ट जारी कर दिया है.

प्रदेश का तापमान पहुंचा 40 डिग्री के पार

प्रदेश में बीते 1 सप्ताह के तापमान में 5 डिग्री तक उछाल देखने को मिला है. जहां बीते सप्ताह प्रदेश का तापमान 35 डिग्री के पास बना हुआ था. वहीं इस सप्ताह की शुरुआत में ही तापमान बढ़कर 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है. सोमवार को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान बाड़मेर जिले में दर्ज किया गया है. जो कि 40.8 डिग्री रहा. इसके साथ ही ज्यादातर शहरों में तापमान 38 डिग्री के पार दर्ज किया गया है.

वहीं राजधानी जयपुर में भी दिन का तापमान बढ़कर 39 डिग्री पर पहुंच चुका है. प्रदेश में सोमवार को केवल श्रीगंगानगर शहर में ही दिन का तापमान 35 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया है. वहीं ज्यादातर स्थानों पर सोमवार को दिन के तापमान में 2 डिग्री की उछाल भी देखने को मिली है. वहीं रात के तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. रात का तापमान बढ़कर 24 से 25 डिग्री के बीच में आ गया है.

पढ़ें:मुख्यमंत्री के निर्देश पर 60 वरिष्ठ पत्रकारों के लिए सम्मान राशि स्वीकृत

सोमवार रात को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान बाड़मेर जिले में 24.6 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं जैसलमेर में भी तापमान 24.4 डिग्री दर्ज किया गया है. प्रदेश में सोमवार रात को सबसे कम तापमान श्रीगंगानगर में 17.2 डिग्री दर्ज किया गया है. वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, नागौर, बीकानेर, सीकर, झुंझुनू, जयपुर, अलवर, भरतपुर और धौलपुर जिले में 'येलो अलर्ट' जारी किया है. साथ ही मौसम विभाग ने इन जिलों में बारिश की चेतावनी भी जारी की है. वहीं मौसम विभाग का मानना है कि प्रदेश में 8 से 10 अप्रैल के बीच प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details