राजस्थान

rajasthan

GOOD NEWS: राज्य कर्मचारियों का डीए 3% बढ़ा, सीएम गहलोत ने ट्वीट कर दी कर्मचारियों को खुशखबरी

By

Published : Mar 30, 2022, 8:34 PM IST

सीएम गहलोत ने केंद्र सरकार की भांति ही राज्य कर्मचारियों का डीए भी 3 प्रतिशत बढ़ा (DA increased by 3 percent) दिया है. सीएम गहलोत ने ट्वीट कर कर्मचारियों को यह खुशखबरी दी है.

DA increased by 3 percent
सीएम गहलोत का राज्य कर्मचारियों को तोहफा

जयपुर. केंद्र सरकार के बाद प्रदेश की गहलोत सरकार ने भी राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनर्स को देय महंगाई राहत की दर में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी (DA increased by 3 percent) कर दी है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसकी मंजूरी दी है. राज्य सरकार की ओर से आदेश जारी करने के बाद अब राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स को 1 जनवरी 2022 से 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत दर देय होगी. पूर्व में राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स को 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता के साथ महंगाई राहत दर दी जा रही थी.

सीएम गहलोत ने किया ट्वीट:सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट कर राज्य कर्मचारियों को खुशखबरी दी है. कहा कि सरकार के कर्मचारियों के अनुरूप ही अब राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनर्स को देय महंगाई राहत की दर में तीन प्रतिशत बढ़ोतरी को मंजूरी दी है. अब राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को 1 जनवरी 2022 से 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दर देय होगी. सीएम गहलोत के इस निर्णय का लाभ राजस्थान सिविल सेवा नियम-2017 के आधार पर वेतन प्राप्त कर रहे करीब 12 लाख 40 हजार जिनमें 8 लाख अधिकारियों-कर्मचारियों और 4 लाख 40 हजार पेंशनर्स को मिलेगा.

पढ़ें.अपने ही बने मुसीबत...कांग्रेस विधायक और उनके परिजन ही बढ़ा रहे गहलोत की टेंशन, एक सप्ताह में 3 प्रकरणों से सरकार कटघरे में

यह लाभ राज्य कर्मचारियों के अतिरिक्त कार्य प्रभारित, पंचायत समिति और जिला परिषद के कर्मचारियों को भी देय होगा. कर्मचारियों की 1 जनवरी 2022 से 31 मार्च 2022 तक बढ़े हुए महंगाई भत्ते की राशि उनके सामान्य प्रावधायी निधि, सामान्य प्रावधायी निधि-2004 या सामान्य प्रावधायी निधि-एसएबी खाते में जमा की जाएगी. अप्रैल 2022 के वेतन जिसका भुगतान मई 2022 में किया जाना है, से इसका नकद भुगतान किया जाएगा.

केंद्र ने आज ही बढ़ाया था DA:केंद्र सरकार ने आज ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की थी. केंद्र की घोषणा के साथ ही राज्य सरकार ने भी महंगाई भत्ता बढ़ाने का एलान कर दिया है. राज्य सरकार इस बढ़ोतरी पर सालाना करीब 1435 करोड़ रुपये का वित्तीय भार वहन करेगी. गहलोत सरकार की ओर से कर्मचारियों ने हित ने लगातार बड़े निर्णय लिया जा रहे हैं. इससे कर्मचारियों में खुशी की लहर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details