राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jul 12, 2021, 3:16 PM IST

ETV Bharat / city

पंचायत कार्यकाल पर असमंजस दूर : पंचायत चुनाव जीते जन प्रतिनिधियों का कार्यकाल होगा 5 साल...राज्य निर्वाचन आयोग का फैसला

कोरोना की वजह से राजस्थान के 12 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समितियों के बार-बार स्थगित हो रहे चुनावों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने असमंजस दूर कर दिया है. इन 12 जिलों के जीते हुए जनप्रतिनिधियों का कार्यकाल पूरे 5 वर्ष का होगा. जिस दिन चुनाव परिणाम घोषित किया जाएगा, उस दिन से 5 वर्ष तक कार्यकाल माना जाएगा.

पंचायत कार्यकाल, state election commission,  Panchayat Election,  District Council
पंचायत कार्यकाल 5 साल

जयपुर. राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा है कि पंचायत चुनाव जीते जन प्रतिनिधियों का कार्यकाल पूरे 5 वर्ष ही होगा. परिणाम घोषणा के दिन से यह कार्यकाल माना जाएगा. फिलहाल प्रदेश के 12 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समितियों के चुनाव होने हैं.

दरअसल, 12 जिलों में पंचायत चुनाव का कार्यकाल 2020 में समाप्त हो गया था. लेकिन कोरोना समेत विभिन्न कारणों की वजह से बार-बार चुनाव कार्यक्रम स्थगित होते रहे. ऐसे में में यह माना जा रहा था कि चुने हुए जनप्रतिनिधियों का कार्यकाल कम समय के लिए होगा. आयोग ने स्थिति स्पष्ट कर दी है कि कार्यकाल पूरे 5 वर्ष होगा.

कोरोना की वजह से राज्य निर्वाचन आयोग12 जिलों में चुनाव कार्यक्रम जारी नहीं कर पाया था. बार-बार चुनाव कार्यक्रम स्थगित हो रहा था. राज्य निर्वाचन आयोग के उप सचिव अशोक जैन ने बताया कि चुनाव परिणाम घोषित होने से आगामी 5 वर्ष तक कार्यकाल माना जाएगा.

पढ़ें- सड़क पर संग्राम : बढ़ती महंगाई के खिलाफ यूथ कांग्रेस का अनोखा प्रदर्शन, जमकर उड़ाई कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां

राजस्थान के अलवर, बारां, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, जयपुर, जोधपुर, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सिरोही और श्रीगंगानगर के जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव होने हैं. जनवरी 2020 में होने वाले इन चुनावों के लिये राज्य सरकार की ओर से पंचायती राज संस्थाओं के परिसीमन बाबत जारी की गई अधिसूचनाओं को कोर्ट में चुनौती देने कारण चुनाव नहीं हो सके थे. इसके बाद कोविड- 19 के कारण चुनाव नहीं हो सके थे. फिलहाल इन 12 जिलों में प्रशासक कामकाज संभाल रहे हैं.

राज्य निर्वाचन आयोग ने 8 जुलाई को प्रदेश के 22 जिलों के 50 सरपंच, 8 उपसरपंच और 71 वार्ड पंचों का चुनाव कार्यक्रम जारी किया था. अब यह प्रबल संभावना बन रही है कि आयोग अगस्त के अंतिम महीने में प्रदेश के 12 जिलों में चुनाव कार्यक्रम जारी कर सकता है. राज्य निर्वाचन आयोग के जुड़े सूत्रों के अनुसार आयोग को संबंधित जिलों के कलेक्टरों ने कोरोना संबंधी रिपोर्ट भेज दी है. इन 12 जिलों में कोरोना के केस बेहद कम हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details