राजस्थान

rajasthan

By

Published : Apr 16, 2020, 1:30 PM IST

Updated : Apr 16, 2020, 1:49 PM IST

ETV Bharat / city

SPECIAL: कोरोना के 'गढ़' रामगंज को जीतने को सरकार ने बदली रणनीति, अभेद किले में तब्दील परकोटा

वैश्विक महामारी के इस दौर में पुलिस आम जनता की सहायता के लिए और उन्हें जागरूक करने के लिए 24 घंटे तैनात है. राजधानी जयपुर के परकोटे में चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मी मुस्तैदी के साथ खड़े हैं. इन पुलिसकर्मियों को ना धूप की परवाह है और ना ही भूख की, वे जनता की सहायता के लिए कटिबद्ध हैं.

जयपुर पुलिस न्यूज, covid 19
अभेद किले में तब्दील परकोटा

जयपुर.प्रदेश की जयपुर पुलिस ने अब प्रण कर लिया है कि कोरोना की जंग को जीत कर ही दम लेंगे और बिना आज्ञा के किसी परिंदे को परकोटे में पर नहीं मारने देंगे. कोरोना की जंग को जीतने के लिए राजधानी के परकोटे में तीन स्तरीय कर्फ्यू लगाया गया है. परकोटे के चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मी मुस्तैदी के साथ सीना तान कर खड़े हैं. यही नहीं पुलिस कर्मी 24 घंटे ड्यूटी कर रहे हैं और आमजन का भी पूरा सहयोग पुलिसकर्मियों को मिल रहा है.

पुलिस कर रही रीढ़ की हड्डी का काम

कोरोना की जंग को जीतने के लिए पुलिस रीढ़ की हड्डी का काम कर रही है. परकोटे में पूरा सन्नाटा पसरा हुआ है और सड़क पर सिर्फ सूखे पत्ते ही हलचल करते हुए नजर आ रहे हैं. एक तरफ जहां गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ खाकी वर्दी पर इसका कोई भी प्रभाव नहीं पड़ रहा है क्योंकि खाकी की हट है की कोरोना को हर हाल में हराना है.

अभेद किले में तब्दील परकोटा

पढ़ें-राजस्थान 'जल', 'थल' और 'नभ' के रास्ते जीतेगा कोरोना से जंग?

पुलिकर्मियों को नहीं है खुद की परवाह

ईटीवी भारत के टीम न्यू गेट से प्रवेश कर परकोटे में पहुंची और देखा की चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मी तैनात हैं. पुलिसकर्मियों को ना धूप की परवाह है और ना ही भूख की. वे पूरी निष्ठा के साथ जनता की सहायता के लिए कटिबद्ध हैं. मेडिकल इमरजेंसी होने पर यदि कोई आमजन घर से बाहर निकल रहा है तो उसकी तत्काल सहायता की जा रही है और उसे अस्पताल तक पहुंचाया जा रहा है.

कर्फ्यू का सख्ती से कराया जा रहा पालन

न्यू गेट पर तैनात पर्यटक थाने के थाना अधिकारी सत्यपाल सिंह शक्तावत ने बताया, कि कर्फ्यू का पूरी सख्ती के साथ पालन करवाया जा रहा है. जिसमें पुलिस मित्र, सीएलजी सदस्य और आमजन का पूरा सहयोग पुलिस को मिल रहा है. जनता भी जागरूक है और इसी प्रकार से जनता का सहयोग मिलता रहा तो पूरी उम्मीद है की कोरोना को परकोटे से और जयपुर से जल्द दूर भगाने में सफल हो जाएंगे.

पढ़ें-COVID-19: रामगंज से बुजुर्ग और बीमार की शिफ्टिंग, इलाके को 13 जोन में बांटकर किया सील

ड्यूटी के साथ निभा रही पारिवारिक जिम्मेदारी

कोरोना की जंग में परकोटे में तैनात महिला पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी के साथ ही अपने पारिवारिक जिम्मेदारियों को भी बखूबी निर्वाह कर रही हैं. महिला थाना उत्तर की थानाधिकारी राजबाला ने बताया, कि वह 12 घंटे ड्यूटी करने के बाद जब अपने घर पहुंचती हैं तो घर में प्रवेश करने से पहले अपनी वर्दी बदलने के साथ ही उसे धोती हैं और पूरी तरह से सैनिटाइज होने के बाद ही घर के अंदर प्रवेश करती हैं.

लोगों से की अपील

महिला थानाधिकारी राजबाला का कहना है, कि जब तक कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से निजात नहीं मिल जाती है तबतक आमजन से भी पूरे सहयोग की अपेक्षा है. उन्होंने आमजनें से अपील की है कि लोग अपने घर में रहकर सामाजिक दायित्व निभाते हुए कोरोना की इस जंग को जीतने में पुलिस का पूरा सहयोग करें. उन्होंने बताया कि जनता का पूरा सहयोग पुलिस को प्राप्त हो रहा है.

Last Updated : Apr 16, 2020, 1:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details