राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

National Doctor's Day 2020 : एसडी शर्मा के घर में 11 चिकित्सक...बेटा AIIMS टॉपर

राजधानी जयपुर में एक फैमिली ऐसी है जिसमें एक नहीं, दो नहीं, बल्कि 11 डॉक्टर हैं. इस फैमिली के सगे-संबंधी भी मेडिकल सेवाओं से ही ताल्लुक रखते हैं. हाल ही में इसी फैमिली के डॉक्टर आकाश शर्मा ने दिल्ली एम्स में टॉप कर एक और कीर्तिमान रचा है. 1 जुलाई यानी National Doctor's Day पर ETV Bharat ने जेके लोन के पूर्व अधीक्षक डॉ. एसडी शर्मा से खास बातचीत की. देखिए ये स्पेशल रिपोर्ट...

By

Published : Jul 1, 2020, 1:09 PM IST

Updated : Jul 1, 2020, 4:01 PM IST

jaipur news, rajasthan news, hindi news
डॉ. एसडी शर्मा से खास बातचीत

जयपुर.रेलवे में काम करने वाले उमराव लाल शर्मा के परिवार की 'ट्रेन' में सिर्फ डॉक्टर सवार होते हैं. जेके लोन के पूर्व अधीक्षक डॉ. एसडी शर्मा के पिता उमराव लाल शर्मा के परिवार में वर्तमान में 11 डॉक्टर हैं और ये सभी अपनी-अपनी फील्ड में महारत हासिल किए हुए हैं. हाल ही में इसी परिवार के डॉ. आकाश शर्मा ने नियोनेटोलॉजी (Neonatology) में डीएम कर दिल्ली एम्स में टॉप किया है. डॉ. आकाश इससे पहले भी करीब 20 गोल्ड मेडल हासिल कर चुके हैं.

डॉ. एसडी शर्मा से खास बातचीत

उनके पिता डॉ. एसडी शर्मा ने बताया कि जयपुर से एमबीबीएस करते हुए पांचों साल आकाश ने टॉप किया. वहीं, जोधपुर से एमडी करते हुए भी वो गोल्ड मेडलिस्ट रहे और अब नवजात शिशु विशेषज्ञ की भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे. डॉ. एसडी शर्मा ने बताया कि शिशु मृत्यु दर को कैसे कम किया जा सकता है, इस विषय पर डॉ. आकाश काम कर रहे हैं. बता दें कि डॉ. एसडी शर्मा खुद भी जेके लोन अस्पताल के पूर्व अधीक्षक रहे हैं.

डॉ. आकाश शर्मा ने नियोनेटोलॉजी में डीएम कर दिल्ली एम्स में टॉप किया

उन्होंने बताया कि मूल रूप से वो बसवा गांव से है. जहां उस वक्त कोई डॉक्टर नहीं हुआ करता था. ऐसे में अपने पिता के मार्गदर्शन पर उन्होंने मेडिकल की पढ़ाई शुरू की और पीडियाट्रिक डॉक्टर की भूमिका निभाई. ना सिर्फ डॉक्टर एसडी शर्मा बल्कि उनके छोटे भाई डॉ. एसएन शर्मा भी न्यूरोफिजिशियन हैं. जबकि डॉ. एसडी शर्मा की बेटी डॉ. मेघा शर्मा गायनेकोलॉजिस्ट हैं जो हाई रिस्क प्रेगनेंसी एंड फीटल मेडिसिन पर काम करती हैं.

एसडी शर्मा के दामाद डॉ. शुभम जोशी और बेटी डॉ. मेघा शर्मा

इसके अलावा एसडी शर्मा के दामाद डॉ. शुभम जोशी और पुत्रवधू डॉ. राधिका शर्मा सहित घर में 11 डॉक्टर हैं, जो अलग-अलग मेडिकल विभागों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. वहीं, इस डॉक्टर फैमिली की एकमात्र सदस्य जो डॉक्टर नहीं हैं, वो डॉ. एसडी शर्मा की धर्मपत्नी राजकुमारी शर्मा हैं. राजकुमारी बताती हैं कि उनके परिवार में सभी डॉक्टर हैं. सभी बहुत ज्यादा व्यस्त रहते हैं, लेकिन उन्हें खुशी है कि वो इस परिवार की सदस्य हैं.

परिवार के साथ डॉ. एसडी शर्मा

यह भी देखिए :National Doctors Day: कोरोना काल में धरती के 'भगवान' ने खुद भी दिखाई हिम्मत और मरीजों को भी दिया हौसला

बहरहाल, देश भर में 1 जुलाई यानी आज नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जा रहा है. इस मौके पर कोई बड़े आयोजन नहीं हो रहे, क्योंकि देश अभी कोरोना महामारी से लड़ रहा है. इस लड़ाई में डॉक्टर्स सबसे आगे खड़े होकर कोरोना वॉरियर्स की भूमिका निभा रहे हैं. डॉक्टर एसडी शर्मा का परिवार आज भी अपने-अपने क्षेत्र में मरीजों की सेवा कर इसी तरह डॉक्टर्स डे सेलिब्रेट कर रहा है.

Last Updated : Jul 1, 2020, 4:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details