राजस्थान

rajasthan

जयपुर के बिरला तारामंडल में नहीं दिखाया जाएगा सूर्य ग्रहण, ये है वजह

By

Published : Jun 20, 2020, 5:35 PM IST

21 जून को सूर्य ग्रहण होगा. लेकिन जयपुर के बीएम बिरला तारामंडल में इस बार सूर्यग्रहण नहीं दिखाया जाएगा. कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए ये फैसला लिया गया है. हर बार सूर्य ग्रहण या किसी दूसरी खगोलीय घटनाओं को बिरला तारामंडल से शहरवासियों को टेलिस्कोप के जरिए दिखाया जाता था.

Solar eclipse 2020,  Solar eclipse,  Solar eclipse in jaipur,  When will the solar eclipse,  How to see solar eclipse,  corona virus,  jaipur news , rajasthan news
जयपुर के बिरला तारामंडल में नहीं दिखाया जाएगा सूर्यग्रहण

जयपुर. रविवार 21 जून को सूर्य ग्रहण होगा. इस तरह की खगोलिय घटनाओं को लेकर वैज्ञानिकों और साइंस में दिलचस्पी रखने वाले लोगों बड़े उत्सुक रहते हैं और इसका अध्धयन करते हैं. आम लोग भी इन मौकों पर उत्सुक नजर आते हैं और सूर्य ग्रहण जैसी घटनाएं घटित होते हुए देखना चाहते हैं.

इस बार जयपुर के बीएम बिरला तारामंडल में सूर्य ग्रहण नहीं दिखाया जाएगा. ये फैसला कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लिया गया है. हर बार सूर्य ग्रहण या किसी दूसरी खगोलीय घटनाओं को बिरला तारामंडल से शहरवासियों को टेलिस्कोप के जरिए दिखाया जाता था.

21 जून को सूर्य ग्रहण होगा

जयपुर के बीएम बिरला तारामंडल के सहायक निर्देशक संदीप भट्टाचार्य ने बताया कि हर बार सूर्यग्रहण के समय जयपुर के बिरला तारामंडल से शहरवासियों को टेलिस्कोप के जरिए सूर्यग्रहण की परछाई दिखाई जाती है. लेकिन कोरोना वायरस बढ़ते संक्रमण के कारण इस बार इसको स्थगित किया गया है.

पढ़ें:सूर्यग्रहण 2020: कैसा रहेगा 21 जून को लगने वाला चूड़ामणि सूर्यग्रहण... जानिए ज्योतिषाचार्य की राय

लेकिन यदि आगे कोरोना संक्रमण का खतरा टलने के बाद यदि कोई ग्रहण लगेगा तो जरूर शहरवासियों को टेलिस्कोप के जरिए खगोलीय घटनाएं जरूर दिखाई जाएंगी. वलयाकार सूर्य ग्रहण देखने का सबसे सुरक्षित तरीका पिनहोल कैमरे से स्क्रीन पर प्रोजेक्शन या टेलिस्कोप है. ऐसे में नंगी आंखों से सूरज को ना देखें. ग्रहण देखने के लिए एक्स-रे फिल्मस या सामान्य चश्मों का इस्तेमाल भी नहीं करें.

कुछ जगह सूर्य ग्रहण का एरीज ने इस बार जूम, यूट्यूब और फेसबुक के माध्यम से सीधा प्रसारण करने की व्यवस्था की है. लेकिन बिड़ला तारामंडल में कोरोना के चलते आमजन की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस बार ये व्यवस्था नहीं रहेगी. 21 जून को सूर्य के वलय पर चंद्रमा का पूरा आकार नजर आएगा और सूर्य के केंद्र का भाग पूरा काला दिखेगा जबकि किनारों पर चमक रहेगी.

वहीं जयपुर में चंद्रमा सूर्य के 88% हिस्से को ढका हुआ दिखाई देगा. इस कारण सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी का संयोग एक दुर्लभ खगोलीय घटना के तौर पर दिखाई देगा. ऐसे में ग्रहण जैसी खगोलीय घटनाएं विज्ञान के बारे में युवाओं को उत्साहित करने और वास्तव में उनके साथ ही बड़े पैमाने पर समाज को समझाने और वैज्ञानिक मनोभाव पैदा करने के असाधारण अवसर होती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details