राजस्थान

rajasthan

By

Published : Dec 22, 2019, 5:13 AM IST

ETV Bharat / city

SOG ने ड्रग रैकेट का किया पर्दाफाश, 2 किलो ड्रग्स के साथ 4 तस्कर गिरफ्तार

एटीएस की सूचना पर एसओजी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए ड्रग रैकेट का पर्दाफाश किया है. चार तस्करों को गिरफ्तार कर 2 किलो ड्रग्स बरामद की गई है. ये कार्रवाई मुखबिर की सूचना पर अजमेर में कई गई.

SOG ने रैकेट का किया पर्दाफाश
SOG ने ड्रग रैकेट का किया पर्दाफाश

जयपुर. राजधानी में एसओजी ने ड्रग रैकेट का पर्दाफाश करते हुए चार तस्करों को गिरफ्तार किया है. साथ ही 2 किलो एम.डी.ए. ड्रग्स बरामद की हैं. एसओजी के एडीजी अनिल पालीवाल ने बताया कि एटीएस के मुखबिर की सूचना के आधार पर शुक्रवार को छापा मारा गया.

एडीजी अनिल पालीवाल ने बताया कि अजमेर के रहने वाले गौरु खान और मुंबई के रहने वाले सलमान खान को 2 किलोग्राम एम.डी.ए. ड्रग्स के साथ गिरफ्तार किया. साथ ही सप्लाई करने के लिए आए इनके अन्य साथियों मोहम्मद गौस और श्रीहरि को भी गिरफ्तार कर लिया गया.

ड्रग माफिया राजस्थान में सक्रिय
बताया जा रहा है कि काफी दिनों से शिकायतें मिल रही थी कि स्टूडेंट्स को ड्रग्स की आदत लगवाने वाले ड्रग माफिया राजस्थान में सक्रिय हैं. उन्होंने राजस्थान के कई शहरों को चपेट में ले रखा है. इस दौरान एटीएस की जयपुर इकाई को मुखबिर की सूचना पर पता चला कि इस तरह की गैंग अजमेर में काफी दिनों से अवैध सप्लाई में लगी हुई है.

SOG ने ड्रग रैकेट का किया पर्दाफाश

पढ़ेंः जोधपुरः एसएमसी और एसडीएमसी सदस्यों का प्रशिक्षण शिविर शनिवार को हुआ समाप्त

खतरनाक मादक पदार्थ है एम.डी.ए ड्रग
एम.डी.ए ड्रग यानी मेथिलनेडायोक्सामफेरेमाईनखतरनाक मादक पदार्थ है, जो सिंथेटिक रूप से बनाया जाता है. यह दानेदार पाउडर के रूप में मिलता है. इसकी डोज लेने के बाद आदमी इसका आदी हो जाता है. अंतरराष्ट्रीय मार्केट में भारी कीमत होने के कारण लत के शिकार लोग अन्य अपराधों में लिप्त हो जाते हैं. अजमेर और जयपुर सहित कई शहरों में स्टू़डेंट्स को नशे की लत वाले लोगों और अन्य लोगों को आदत लगाकर कुछ लोग अपना कारोबार चलाते हैं.

तस्कर कोडवर्ड में करते हैं बात
एम.डी.ए. ड्रग की तस्करी करने वाले कोड वर्ड में इसे 'मम्मी डैडी' के नाम से पुकारते हैं. ये गैंग लाखों लोगों को इस ड्रग की आदत का शिकार बना चुका है. मुंबई में कई लोग इस अवैध तस्करी से जुड़े हुए थे. इसके बाद अजमेर और जयपुर भी इन्होंने अपना मार्केट बना लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details