राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर: किशनपोल और चांदपोल तक सिमटा काम, 7 बाजारों में नहीं बनेगी स्मार्ट रोड

जयपुर के परोकोटे में 9 बाजारों में स्मार्ट रोड का काम होना था लेकिन अब उसे रोक दिया गया है. कुछ दिन पहले बी स्मार्ट सिटी लिमिटेड की बोर्ड बैठक में स्मार्ट रोड के काम को लेकर बातचीत की गई. जिसके बाद ये फैसला लिया गया कि इस प्रोजेक्ट को ड्रॉप करते हुए, पब्लिक डिमांड के दूसरे प्रोजेक्ट्स में इस पैसे को लगाया जाएगा.

By

Published : Sep 15, 2020, 7:31 PM IST

rajasthan news, jaipur news
परकोटे के 7 बाजारों में नहीं बनेगी स्मार्ट रोड

जयपुर. शहर में परकोटे के 9 बाजारों में बनने वाली स्मार्ट रोड का काम सात बाजारों में नहीं होगा. बीते दिनों स्मार्ट सिटी लिमिटेड की बोर्ड बैठक में स्मार्ट रोड के कार्य और उपयोगिता पर चर्चा की गई और अब इस प्रोजेक्ट को ड्रॉप करते हुए, पब्लिक डिमांड के दूसरे प्रोजेक्ट्स में इस पैसे को लगाया जाएगा.

राजधानी के परकोटे के 9 बाज़ारों की रोड को स्मार्ट बनाया जाना था. लेकिन उनमें से अभी महज किशनपोल बाजार का काम ही पूरा हो पाया है. जबकि बीते साल जनवरी में यूटिलिटी डक्ट डालने के साथ चांदपोल बाजार स्मार्ट रोड का काम शुरू हुआ था. हालांकि इसमें कई बार रुकावट आई और आखिर में 28 मई से रोड बनाने का काम शुरू हुआ था.

परकोटे के 7 बाजारों में नहीं बनेगी स्मार्ट रोड

बाजार में एक तरफ 2 महीने में काम पूरा होना था. लेकिन तय समय के 8 महीने बाद जाकर आधा रोड स्मार्ट हो पाया. अभी बाजार में एक तरफ स्मार्ट पार्किंग बनाई जाएगी. इस बीच दूसरी तरफ स्मार्ट रोड का काम शुरू कर दिया गया है. इस बीच स्मार्ट सिटी बोर्ड ने बचे हुए 7 बाजारों में स्मार्ट रोड नहीं बनाने का फैसला लिया है.

स्मार्ट सिटी चेयरमैन भवानी सिंह देथा ने बताया कि स्मार्ट सिटी के कार्यों को गति दी जा रही है और इसी महीने केंद्र सरकार से तीसरी किस्त भी ले लेंगे. वहीं, स्मार्ट रोड को लेकर देथा ने बताया कि जिन रोड को स्मार्ट बनाया जाना था, उनकी कंडीशन काफी बेहतर है. उन्हें तोड़कर नई रोड बनाने का कोई औचित्य नहीं. ऐसे में इसे ड्रॉप करते हुए पब्लिक डिमांड के दूसरे प्रोजेक्ट्स में इस पैसे को लगाया जाएगा.

पढ़ें-पंचायत चुनाव: 16 सितंबर को जारी होगी लोक सूचना, इस तरह रहेगा पहले चरण का चुनावी कार्यक्रम

बता दें कि शहर में 2016-17 में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत विकास कार्य शुरू किए गए थे. अब तक 79 करोड़ की लागत से 17 कार्य पूरे किए जा चुके हैं. जबकि 412 करोड की लागत के 40 कार्य प्रगतिरत हैं. इनमें 146 करोड़ लागत के 10 कार्य निविदाधीन है. अब तक 224 करोड़ रुपए व्यय किया जा चुका है और सितंबर महीने के अंत तक 250 करोड़ रुपए व्यय कर भारत सरकार से तीसरी किस्त के लिए प्रस्ताव प्रेषित किया जाएगा, लेकिन अब जो पैसा स्मार्ट रोड पर खर्च होने वाला था, उसे भी दूसरे कार्यों में लगाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details