राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

महावीर जयंती पर बूचड़खाने और मीट शॉप रहेंगी बंद, आदेश जारी

अहिंसा के उपदेशक भगवान महावीर की जयंती महापर्व के मौके पर प्रदेश में मांस की दुकानें बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं. 25 अप्रैल को प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में बूचड़खाने और मांस की दुकानें बंद रखने के लिए स्वायत्त शासन विभाग ने आदेश जारी किए हैं.

By

Published : Apr 5, 2021, 7:26 PM IST

Mahavir Jayanti Meat Shops closed,  Mahavir Jayanti Autonomous Government Department Order
बूचड़खाने और मीट शॉप रहेंगी बंद

जयपुर.जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर की जयंती 25 अप्रैल को देशभर में मनाई जाएगी. भगवान महावीर ने अहिंसा, सत्य, अस्तेय, ब्रह्मचर्य और अपरिग्रह के पांच सिद्धांत दिए. उनके अनुयायी शाकाहार की पालना करते हैं.

महावीर जयंती पर जारी विभाग के आदेश

इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के सभी 213 नगरीय निकायों में 25 अप्रैल महावीर जयंती के मौके पर बूचड़खाने और मांस की दुकानें बंद रखी जाएंगी. सभी निकायों को स्वायत्त शासन विभाग की तरफ से आदेश जारी किए गए हैं. डीएलबी डायरेक्टर दीपक नंदी ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए महावीर जयंती के दिन इलाके के सभी बूचड़खाने और मांस की दुकानें बंद रखना सुनिश्चित करने के लिए नगर निगम/नगर परिषद/नगर पालिका के आयुक्त/अधिशासी अधिकारी को निर्देश दिए हैं. वहीं नई कोरोना गाइडलाइन के अनुसार महावीर जयंती के मौके पर शोभा यात्रा पर रोक रहेगी.

पढ़ें-महावीर जयंती पर जरूरतमंदों तक पहुंचे 200 ड्राई फूड पैकेट

इससे पहले जैन समाज के विरोध पर राजस्थान सरकार ने 25 अप्रैल को महावीर जयंती के दिन होने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा भी स्थगित कर दी थी. ये परीक्षा अब 20 जून को होगी.

इस संबंध में राज्य माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आदेश भी जारी कर दिए हैं. हालांकि सरकारी आदेश में परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने का कारण आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के युवाओं को मौका देना बताया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details