राजस्थान

rajasthan

गणेश चतुर्थी से एक दिन पहले सिंजारा, गणपति को विशेष श्रृंगार कर लगाई गई मेहंदी

By

Published : Aug 21, 2020, 10:38 PM IST

गणेश जन्मोत्सव के लिए जयपुर के सभी गणेश मंदिर में विशेष तैयारियां भी की गई है. शुक्रवार को सिंजारा महोत्सव के तहत मोती डूंगरी मंदिर में भगवान श्रीगणेश जी महाराज को विशेष श्रृंगार के साथ ही सिंजारे की मेहंदी अर्पित की गई.

Sinjare Mehndi, Moti Dungri Temple, Sinjara Festival
जयपुर में गणपति को लगाई गई महेंदी

जयपुर. छोटी काशी जयपुर में गणेश चतुर्थी का पर्व शनिवार को सादगी के साथ मनाया जाएगा. गणेश जन्मोत्सव के लिए जयपुर के सभी गणेश मंदिर में विशेष तैयारियां भी की गई है. इससे पूर्व सभी गणेश मंदिरों में शुक्रवार को सिंजारा महोत्सव के तहत गणपति का विशेष श्रृंगार कर नवीन पोशाक धारण करवाने के साथ डंके और मेहंदी अर्पित की गई.

गणपति को लगाई गई मेहंदी

सिंजारा महोत्सव के तहत मोती डूंगरी मंदिर में भगवान श्रीगणेश जी महाराज को महंत कैलाश शर्मा के सानिध्य में विशेष श्रृंगार के साथ लंबोदर को सिंजारे की मेहंदी अर्पित की. महंत परिवार की ओर से विशेष रूप से पारंपरिक श्रृंगार धारण कराया. जिसमें नोलड़ी का नौलखा हार जिसमें मोती, सोना, पन्ना, माणक आदि भाव स्वरूप दर्शाए गए.

पढ़ेंःSpecial : कोरोना की भेंट चढ़ा करौली का ऐतिहासिक गणेश मेला, भक्तों में छाई मायूसी

इसको बनाने में करीब 3 माह का समय लगा. वहीं सोने का मुकुट धारण करवाने के साथ श्रीगणेश चांदी के सिंहासन पर विराजमान हुए और विशेष पोशाक धारण करते हुए भक्तों को ऑनलाइन दर्शन दिए. वहीं, भाद्रपद शुक्ला चतुर्थी शनिवार को भगवान श्री गणेश जी महाराज का जन्मोत्सव मनाया जाएगा.

जिसके तहत सुबह 5 बजे मंगला झांकी से ऑनलाइन दर्शनों की शुरुआत होगी. इस दौरान भगवान का विशेष श्रृंगार और खास पोशाक धारण करवाई जाएगी. जिसके बाद सुबह 11.25 बजे विशेष पूजन और 11.30 बजे श्रृंगार आरती होगी. हालांकि इस बार मोती डूंगरी गणेश मंदिर में लगने वाला लक्खी मेला नहीं भरेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details